RAIPUR | सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर, 641 पदों पर भर्तीयां जारी, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

रायपुर: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर सामने आया है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) ने 641 पदों पर सरकारी भर्तीयां जारी की है। यह भर्ती जन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में मेडिकल स्पेशलिस्ट के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए जारी की गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 नवंबर 2021 से शुरू होगी और आवेदन की आखिरी तारीख 10 दिसंबर 2021 रहेगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) के आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) भर्ती में योग्यता
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) भर्ती में उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री होनी जरूरी है। इस डिग्री की इंडियन मेडिकल काउंसिल या छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल से मान्यता जरूरी है। सामान्य वर्ग के लिए आवेदन फीस को 400 रुपये रखा गया है। अन्य पिछड़ा वर्ग, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये आवेदन शुल्क जमा करने होंगे। उमीमदवार आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या चालान के माध्यम से जमा कर सकते हैं।  

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) भर्ती में आयु सीमा
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 1 जनवरी 2021 तक 25 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 वर्ष और एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी गई है। 11 दिसंबर से 15 दिसंबर तक का समय आवेदन पत्र में सुधार के लिए दिया जाएगा।

मेडिकल स्पेशलिस्ट के भर्ती के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीयन पूरा करना होगा। उम्मीदवार अपना पंजीयन अपना ई-मेल, मोबाईल नंबर, और निजी जानकारी जैसे माता-पिता का नाम, जेंडर, जनमतिथि और अन्य देकर कर सकते हैं। उम्मीदवार से छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। 

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) भर्ती में पदों का विवरण

एंथेसियोलॉजिस्ट – 124
पेडियेट्रिशियन – 123
चिमनी सफाईकर्मी – 111
115 मेडिकल स्पेशलिस्ट -115
ऑर्थोपेडिक्स – 22
रेडियोलॉजिस्ट – 4
डेरमैटोलॉजिस्ट – 1
सर्जरी स्पेशलिस्ट – 111
मनोवैज्ञानिक – 27
क्लिनिकल पैथोलॉजिस्ट – 1
एपीडेमियोलॉजिस्ट – 1
क्लिनिकल बायोकेमिस्ट – 1

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023