Summer-Vacation | शिक्षकों व टीचर्स के लिए खुशखबरी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, सरकार ने जारी किया आदेश

भोपाल: स्कूल शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है। जारी शेड्यूल के अनुसार इस साल देरी से 13 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। बात दें कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 13 जून से स्कूल खुलेंगे। इस दिन से नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत होगी। हर साल अप्रैल से शैक्षणिक सत्र शुरू होता था, लेकिन कोरोना के कारण पढ़ाई का शेड्यूल गड़बड़ा गया है। फिलहाल शिक्षकों ने तय समय में छात्रों की पढ़ाई पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों के अवकाशों को लेकर बीते महीने पहले ही ग्रीष्मकालीन अवकाश और उसके बाद नए शैक्षणिक सत्र को लेकर प्लान बना चुके थे। वहीं अब इसे लेकर आदेश जारी हुआ है। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी किया था।

उल्लेखनीय है कि फरवरी महीने में बोर्ड क्लास की परीक्षाएं शुरू हो गई थी। इस महीने अन्य क्लास की परीक्षाएं हुई। इसके बाद अब स्कूलों में ग्रीमकालीन अवकाश की घोषणा हुई है। जारी आदेश के अनुसार छात्रों को ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई 2022 से 12 जून 2022 तक मिलेगा, 13 जून से नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत होगी। हालांकि ग्रीष्मकालीन अवकाश शिक्षकों को 7 दिन कम दिया जा रहा है। शिक्षकों को यह अवकाश 1 मई से 9 जून तक मिलेगा।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023