JAGDALPUR | स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने कहा- यदि 48 घंटे के अंदर मिली कोरोना वैक्सीन, तो हम लगाने तैयार

सोहेल रजा
जगदलपुर:
बस्तर के 3 केंद्रों पर शनिवार को कोविड वैक्सीनेशन का ड्राई रन (मॉकड़िल) किया गया। ड्राई रन में पूरी तरह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया और टीकाकरण स्थल को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया। सुबह 7 बजे बैक्सीन स्टोर से जिले के 3 सेंटरों जगदलपुर, तोकापाल व डोडरेपाल के हाईस्कूल के लिए निकली। यहां अभ्यास के दौरान सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक 4 घंटे में 59 लोगों के दाएं हाथ में टीका लगाया गया।

दिनभर के इस अभ्यास में गिनती की खामियां ही सामने आई। अभ्यास के बाद अफसर कह रहे हैं कि यदि आधी रात भी वैक्सीन अंत मंे पहुंचेगी तो अगले ही दिन हम इसे लोगों को लगाना शुरू कर देंगे। प्रत्येक केन्द्र में तीन-तीन कमरों की व्यवस्था की गई थी। इन तीन कमरों में एक कमरा प्रतीक्षालय, दूसरा कमरा टीकाकरण और तीसरा कमरा टीकाकरण के बाद मरीज की मॉनिटरिंग के लिए बनाया गया।

4 घंटे तक चले इस ड्राई रन में 59 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। इसके बाद जिन लोगों पर टीके लगाने का ड्राई रन किया गया था उन्हें मॉनिटिरिंग वाले कमरे में तीन मिनट तक मॉनिटरिंग के लिए बैठाया गया। इसके बाद उनकी जांच कर उन्हें घर जाने दिया गया। इस ड्राई रन में जगदलपुर और तोकापाल में 21-21 व डोडरेपाल में 17 लोग शामिल हुए। इस अभ्यास में सिर्फ शामिल किया गया। टीका लगाने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को वालों से लेकर लगवाने वाले कैरेक्टर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी थे।

इस पूरी अभ्यास की मॉनटिरिंग सीएमएचओ डॉ आरके चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, जिला पंचायत सीईओ इंद्रजीत चंद्रवाल ने की। इधर सीएमएचओ डॉ आरके चतुर्वेदी ने बताया कि ड्राई रन या अभ्यास इसलिए किया गया ताकि व्यवस्था में जो कमी हो वह हमें पता चल सके। इस अभ्यास में हमें कई कमियां मिली जिसे हम अब सुधार रहे हैं। ओवरऑल हमारा अभ्यास सफल रहा और यदि कोरोना की वैक्सीन हमें अगले 48 घंटे में मिल जाए तो इसे हम लोगों को लगाने के लिए तैयार हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023