JAGDALPUR | IG ने बीते साल का रिकाॅर्ड किया साझा, किडनैपिंग, धोखाधड़ी, NDPS जैसे अपराधों में आयी कमी, बलात्कार, लूट और बलवा जैसे मामले बढ़े

सोहेल रजा
जगदलपुर:
बस्तर पुलिस ने शनिवार को नववर्ष मिलन समारोह का आयोजन किया। बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बीते वर्ष 2020 की पुलिस की उपलब्धियां गिनाई और रेंज की पुलिस के कार्यों को संतोषप्रद बताया। उन्होंने पिछले चार साल के आपराधिक आंकड़े पेश किये और तुलनात्मक रूप से चोरी, एनडीपीएस, अपहरण, आवश्यक वस्तु अधिनियम, धोखाधड़ी सहित अन्य आपराधिक मामलों में कमी व शीलभंग, लूट, बलात्कार, बलवा, मारपीट में वृद्धि आने की जानकारी दी।

बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि 2020 में नक्सलियों के खिलाफ रणनीति में बड़ा बदलाव किया गया। पहले हमारा फोकस कैंपों के जरिए नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन लांच करना और कैंपों के जरिए इलाके में विकास करना था। इसके बाद हमने नई प्लानिंग पर काम किया तो हमें पता चला कि लोग नक्सलियों का सपोर्ट डर और हमसे दूरी की वजह से कर रहे हैं। हमें एक बड़ी बात पता चली कि ग्रामीण भी चाहते हैं कि उनके इलाके का विकास हो, उन्हें बेहतर शिक्षा और इलाज भी मिले।

इसके बाद प्रयोग के तौर पर हमने पहले पोटाली और बोदली में पुलिस कैंप के पास ही राशन की दुकान खुलवाई है। पहले यहां के ग्रामीणों को राशन के लिए 45 से 20 किमी का पैदल सफर करना पड़ता था लेकिन अब लोगों को गांव में ही राशन मिल रहा है। इसके बाद कुछ कैंप में हमने प्रोजेक्टर के माध्यम से मिनी थियेटर बनाए और यहां गांव वालों को पिक्चर दिखाने की शुरुआत की गई। इस प्रयोग से गांव के लोगों की फोर्स के साथ नजदीकियां बढ़ी और एक- दूसरे को समझने का मौका मिला।

इसके अलावा कैंपों में हम गांव वालों के लिए मुफ्त खाना, दवा और शिक्षा की व्यवस्था भी कर रहे हैं। हमारी इस नई योजना का खास लाभ लोगों को मिल रहा है। 2021 में हमारी कोशिश है कि हमारे सभी कैंपों से न सिर्फ नक्सल ऑपरेशन बल्कि कैंपों से लोगों का सीधा जुड़ाव हो।7 जिलों में14 कैंप इन कैंपों में एक लाख जवान, 2020 में ही 14 नए कैंप रू बस्तर संभाग के 4 जिलों में अलग-अलग सुरक्षा बलों के 14 कैंप नए खोले गए हैं और इन सभी नए कैंपों में लोगों की मदद वाला कांसेप्ट को ट्रायल के तौर पर चलाया जा रहा है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023