RAIPUR | छत्तीसगढ़ में हम आने वाले 5 साल में ऐसी रोड बनवा देंगे, जो अमेरिका के बराबर होंगी: नितिन गडकरी

रायपुर: छत्तीसगढ़ में हम आने वाले 5 साल में ऐसी रोड बनवा देंगे, जो अमेरिका के बराबर होंगी। मैंने अपने दफ्तर में अमेरिकी राष्ट्रपति केनेडी की कही एक बात को चिपका कर रखा है। वह कहा करते थे कि अमेरिका धनवान है, इस वजह से वहां की रोड अच्छी नहीं है, बल्कि रोड अच्छी होने की वजह से अमेरिका धनवान है। सड़कों के विकास का महत्व समझाने वाली इन बातों को मैं हमेशा महत्व देता हूं। उक्त बातें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पंडित जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में कही। 

9240 करोड़ के 1017 किलोमीटर की 33 रोड परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर आए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रगति करे। पानी, पावर, संचार और ट्रांसपोर्ट इन बातों का ध्यान रखते हुए ही कोई भी राज्य आगे बढ़ सकता है। गडकरी ने सीएम भूपेश बघेल से आग्रह किया कि जमीन और फॉरेस्ट क्लीयरेंस के मामलों को आप जितनी जल्दी आगे बढ़ाएंगे, मैं वादा करता हूं कि साल 2024 तक छत्तीसगढ़ को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की तरफ एक लाख करोड़ की सड़कें बनाकर दी जाएंगी। 

छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी ताकत खनिज संपदा 
केंद्रीय मंत्री नितिन गड़कारी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी ताकत खनिज संपत्ति है। अगर उसका वैल्यू एडिशन सही तरीके से होगा तो उस राज्य का विकास होता है। उद्योग और कृषि के विकास से ही रोजगार बढ़ेगा और गरीबी दूर होगी, जिससे प्रदेश का विकास होगा। हम छत्तीसगढ़ की सड़कों को अमेरिका की तरह बनाएंगे। गांवों को जोड़ना बेहद ज़रूरी है। साढ़े 6 लाख गांव में से साढ़े 3 लाख गांवों को जोड़ने का काम मैंने किया है। 16 हजार करोड़ का रायपुर से विशाखापटनम मार्ग बनाया जा रहा है। यह छत्तीसगढ़ के लिए विकास का पथ बनेगा। दूसरा रायपुर से धनबाद तक सड़क हम बना रहे हैं।

देश के किसानों को अब ऊर्जा दाता बनाना है 
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि पेट्रोल डीजल के भाव बढ़ गए है। मैं ट्रांसपोर्ट मंत्री हूं। इस टेक्नोलॉजी पर काम हो रहा है कि अब गाड़ियों में पेट्रोल की जगह 100% एथेनॉल डालकर चलाया जाए। ऑटोमाोबाइल कंपनियों ने मुझसे कहा है कि वे 6 महीने में ऐसी गाड़ी मार्केट में ला रहे हैं। बजाज ने स्कूटर और बाइक तो लॉन्च कर दिया है। गडकरी ने कहा कि एथेनॉल भविष्य का फ्यूल है। किसानों का फ्यूल है। गन्ना व राइस से जो एथेनॉल बनाने की बात है आप इसे शुरू करें। छत्तीसगढ़ को पेट्रोल की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस देश का किसान अन्नदाता है। किसान को अब ऊर्जा दाता बनाना है। 

ऊर्जा, संचार, पानी व यातायात पर देना होगा ध्यान
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में हमें ऊर्जा, संचार, यातायात और पानी से संबंधित व्यवस्थाओं पर ध्यान देना होगा। कृषि बढ़ेगा तो किसानों की आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। पानी और ट्रांसपोर्ट कम्युनिकेशन अच्छा होने से प्रदेश में उद्योग आएंगे। लोगों को रोजगार मिलेगा। राज्य की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह, पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक सहित प्रदेश के मंत्री व विधायक कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023