Jagdalpur | नगर के साथ छलावा- कबाड़ से बनी मशीन का क्रय, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का पालन नहीं, BS-6 की जगह BS-3 मशीन क्यो?


जगदलपुर: नगर के साथ छलावा- कबाड़ से बनी मशीन का क्रय, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का पालन नहीं, BS-6 की जगह BS-3 मशीन क्यो? नगर निगम द्वारा एक्वैटिक वीड हारवेस्टिंग मशीन क्रय की गई है। इस मशीन पर शहर में उठ रही शंकाओं को भाजपा पार्षददल ने गंभीरता से लेते हुए आज दलपत सागर में इस मशीन का अवलोकन किया। इस मशीन के अवलोकन में भाजपा पार्षददल ने अपने साथ तीन मैकेनिक को साथ में लाये थे, जिन्होंने इस मशीन का अवलोकन कर प्रथम दृष्टया बताया और देखने से यह प्रतीत हुआ कि मशीन को पूरी तरह से पुराने सामानों को इकठ्ठा कर एसेम्बल कर बनायी गयी है।किन्तु इस मशीन के संबंध में मशीन के क्रय के साथ ही जनमानस में कई प्रकार की भ्रांति एवं शंका उत्पन्न हुई है। बैटरी का वायर, नट बोल्ट, एयर फिल्टर, मशीन के ऊपर लगा साईलेन्सर, लीवर, ग्रीप एवं आॅन-आॅफ बटन इत्यादि जो ऊपर में ही दिखाई पढते है, पुराने है। लोगो की शंका अकारण नहीं है।

पार्षददल ने अपने पत्र में लिखा कि वर्तमान में बीएस-6 मशीन का उपयोग माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सभी इंजनों के लिए अनिवार्य किया गया है तो फिर किन कारणों से बीएस-3 इंजन वाली मशीन क्रय की गई है?, 475 ् ट्रेक्टर इंजन लगना बताया गया है जोकि काफी पुराना बताया जा रहा है। इंजन का बिल सप्लायर्स से प्राप्त कर सार्वजनिक किया जावे, इसी प्रकार कन्वेयर बेल्ट का क्रय बिल भी प्राप्त किया जावे, मशीन का मेन्टेन्स हेतु एक साल की वारंटी तय की गई है इसे तीन साल शुल्क सहित बढाया जाए यह भी बताया जाए कि किन कारणों से मशीन में पुराने एवं घिसी-पिटी सामग्री लगाई गई है? यह भी सुनिश्चित किया जाए कि यथा मानकों द्वारा तय प्रति घण्टे आउटपुटध्प्रति घण्टे एवरेज एवं सफाई, क्षमता के अनुरूप है या नहीं?

पार्षददल ने अवलोकन के उपरांत महापौर महोदया और निगम आयुक्त को पत्र लिखकर बिंदुवार जानकारी शहर की जनता को यथाशीघ्र उपलब्ध कराने की मांग की। इस अवसर पर नेताप्रतिपक्ष संजय पाण्डेय, नगर मण्डल अध्यक्ष सुरेश गुप्ता, नरसिंह राव, निर्मल पानीग्राही, दिगम्बर राव, आलोक अवस्थी, राजपाल कसेर, सुश्री भारती श्रीवस्ताव, त्रिवेणी रंधारी, रीना घोष, मोतीराम, अशोक यादव, सुविता गुप्ता, महेन्द्र पटेल, शंभूनाथ, रिंकू शर्मा आदि उपस्थित थे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023