Jagdalpur | काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग के तहत वार्डों और ग्राम पंचायतों में टीम बनाकर होगी कार्यवाही, कलेक्टर ने जारी किए निर्देश

जगदलपुर: जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग की कार्यवाही शहर के सभी वार्डों और ग्राम पंचायतों में टीम बनाकर करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर रजत बंसल ने बुधवार को जिला कार्यालय के आस्था सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय कोरोना टास्क समिति की बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग हेतु जिनकी ड्यूटी लगाई जा रही है उनके उचित प्रशिक्षण की व्यवस्था भी करने कहा। समिति की बैठक में पुलिस अधीक्षक दीपक झा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिपं इंद्रजीत चंद्रवाल, सहायक कलेक्टर रेना जमील सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर बंसल ने मेडिकल काॅलेज के लैब में की जा रही कोरोना टेस्ट, एन्टीजन टेस्ट, टूनेट टेस्ट की स्थिति का संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कोे क्वारेंटाइन सेंटर, बाजार स्थलों और शहर के वार्डवार रेंडम सैंपलिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही एंबुलेंस व्यवस्थाओं को दुरूस्त कर रूट चार्ट के आधार पर सेवाएं देने कहा। साथ ही क्वारेंटाइन सेंटरों की व्यवस्थाओं को बेहतर करने के निर्देश राजस्व अधिकारी को दिए। जिले के सभी सीमा-चैकी में आने-जाने वाले लोगों की सघन जांच करने के निर्देश भी दिए गए।

जिले में बढ़ते कोरोना के मरीज को ध्यान में रखते हुए कंटेन्टमेंट प्लान के लिए क्वारेंटाइन सेंटर, आइसोलेशन सेंटर, कोविड अस्पताल और पोस्ट ट्रीटमेंट क्वारेंटाइन सेंटर की व्यवस्थाओं पर चर्चा की गयी। धरमपुरा स्थित 250 सीटर आइसोलेशन सेंटर को बिना लक्षण वाले (एसीन्टोमेटिक) मरीजों के ईलाज करने हेतु आवश्यक व्यवस्था को पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके अलावा 250 सीटर बकावण्ड, 400 सीटर करपावण्ड और 400 सीटर बेसोली के आइसोलेशन सेंटर को भी तैयार रखने को कहा गया है।

कलेक्टर बंसल ने शहर में अन्य जगहों व जिलों से आने वाले व्यक्तियों की स्वास्थ्य परिक्षण के साथ-साथ होम कोरेंटाइन व्यवस्था को कड़ाई से पालन करने की कार्यवाही करने के लिए स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के अधिकारी को निर्देशित किए। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर थुकने वाले, मास्क का उपयोग नहीं करने वाले और दुकानों में सेनेटाईजर व सोशल-फिजिकल डिस्टेंस का पालन नहीं करने वाले के खिलाफ जुर्माने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। मेडिकल दुकान संचालकों का भी रेंडम स्वास्थ्य परिक्षण करने के निर्देश दिए गए। 31 जुलाई से 06 अगस्त लाॅकडाउन की अवधि में आवश्यक सामग्री हेतु सीजी हाट के माध्यम से होम डिलिवरी करवाने और शहर के सीमा में स्थित सभी शराब दुकान को बंद रखने के निर्देश दिए है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023