Jagdalpur | 15 अगस्त से लागू होगी “वन नेशन वन राशन कार्ड योजना”, जाने क्या है नियम

सोहेल रजा

जगदलपुर: खाद्य विभाग की योजना ’वन नेशन वन राशन कार्ड’ कार्ड के तहत पूरे देश में एक राशन कार्ड से राशन सामग्री वितरण की योजना 15 अगस्त से लागू की जाएगी। इस योजना अंतर्गत देश की किसी भी प्रदेश या जिले के व्यक्ति जहां से राशन सामग्री प्राप्त करना चाहेगा पात्रतानुसार प्राप्त कर सकेगा। इस योजना का लाभ लेने हेतु हितग्राही के राशन कार्ड पर जितने सदस्यों का नाम दर्ज है उनका आधार नम्बर ऑनलाइन दर्ज होना अनिवार्य है।

प्रभारी जिला खाद्य अधिकारी देवांगन ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार बस्तर जिले के लगभग 53 हजार सदस्यों का आधार नम्बर ऑनलाइन दर्ज किया जाना है। जिसके विरूद्ध अब तक जिले के लगभग 30 हजार सदस्यों का आधार नम्बर ऑनलाइन दर्ज किया जा चुका है। उन्होंने जिले के सभी राशन कार्ड धारी एवं सदस्यों को जिनके पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है उन्हें तत्काल नया आधार कार्ड या डूप्लीकेट अधार कार्ड बनाने के अपील की है।

राशन कार्ड धारी एवं सदस्यों के आधार कार्ड का ऑनलाइन एंट्री के अभाव में आगामी महीनों में राशन कार्डधारियों को खाद्यान्न की प्राप्ति नहीं हो सकेगी। राशन कार्डधारियों एवं सदस्यों का आधार कार्ड शासकीय उचित मूल्य के दुकान के विक्रेताओं के द्वारा एकत्र किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नया आधार कार्ड एवं डूप्लीकेट प्रति लोकसेवा केंद्र, च्वाइस सेंटर, पोस्ट ऑफिस आदि स्थानों से बनवा सकते हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023