JAGDALPUR | जिस ANTIGEN KIT से नारायणपुर में मिले है 23 कोरोना पॉजिटिव, जाने वो कैसे बस 10 मिनट में देती है कोरोना की रिपोर्ट

जगदलपुर: किसी भी व्यक्ति को कोरोना है या नहीं इसकी पुष्टि के लिए अब एक से दो दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, अब सिर्फ 10 से 15 मिनट में ही यह तय हो रहा है कि व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है या नहीं। जी हां, अभी अलग-अलग सरकारी हाॅस्पिटलों में नई एंटीजन किट आई है। इस किट के जरिये सिर्फ 10 से 15 मिनट में ही कोरोना की जांच हो रही है और यह जांच दूसरी जांच से कम खर्चीली है।

महिला बाल विकास अधिकारी की जांच भी इसी किट से हुई

बता दें कि आईसीएमआर ने जून में एंटीजन किट से कोरोना टेस्ट के लिए हरी झंडी दी थी। इसके बाद छत्तीसगढ़ में करीब 25 हजार एंटीजन किट मंगाई गई हैं। इन किटों का विरतण जिला स्तर पर कर दिया गया है और अब इसके जरिये क्वारंटाइन सेंटर में क्वारंटाइन होने वाले मरीजों की जांच की जा रही है। बस्तर के बीजापुर में महिला बाल विकास अधिकारी की जांच भी इसी किट के जरिये की गई थी। इसके अलावा नारायणपुर में भी करीब सौ से ज्यादा लोगों की जांच इस किट से की जा चुकी है और बुधवार को दो पॉजिटिव और फिर इसके बाद गुरूवार को 23 पॉजिटिव इसी कीट से जांच के बाद मिले हैं। इधर मेकाज में भी इस किट से जांच जारी है। बताया जा रहा है कि पहले चरण में पांच-पांच सौ एंटीजन किट हर जिले में उपलब्ध करवाई गई है। इस नई व्यवस्था से अलग-अलग मेडिकल कॉलेजों के माईक्राबायलाजी लैब पर कोरोना नमूनों की जांच का दबाव भी कम होगा और यदि कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है तो उसे कम से कम समय में ट्रेस कर लिया जायेगा।

नाक से स्वेब लेकर किट में डालना है 10 से 15 मिनट में रिपोर्ट खर्च भी काफी कम

अभी जो एंटीजन किट मंगाई गई है उसकी जांच की प्रक्रिया भी बेहद सरल है। सबसे पहले संबंधित व्यक्ति के नाम से स्वेब लेना है। इसके बाद इस स्वेब में किट के साथ आने वाली लिक्विड की तीन बूंदें डालना है और इसे किट में रख देना है। इसके बाद दस से पंद्रह मिनट के अंदर ही किट पॉजिटिव या निगेटिव की रिपोर्ट बता दे देती है। इस पूरी प्रक्रिया की खास बात यह है कि आईसीएमआर ने नई गाईडलाइन में कहा है कि एंटीजन किट से जांच के बाद यदि नतीजे पॉजिटिव आते हैं तो संबंधित मरीज की आरटीपीसीआर जांच की जरूरत नहीं है और उसे कोरोना पॉजिटिव माना जायेगा और सीधे इलाज की शुरूआत की जायेगी, लेकिन यदि नतीजे निगेटिव आते हैं तो मरीज की आरटीपीसीआर जांच करवाई जायेगी। इस जांच में खर्च भी बेहद कम है और करीब पांच सौ रूपये में जांच पूरी हो रही है। नारायणपुर सीएमएचओ डाॅ एआर गोटा ने बताया कि उनके जिले में तेजी से एंटीजन किट से मरीजों की जांच की जा रही है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023