LOCKDOWN में कौन सी सेवाएं रहेंगी बहाल, किन पर होगा प्रतिबंध, जानने के लिए पढिए पूरी खबर

रायपुर: सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 21 जुलाई से लाॅकडाउन करने का फैसला कर लिया है। हालांकि पूरे प्रदेश में लाॅकडाउन नहीं होगा लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित जिले कम से कम 1 हफ्ते तक बंद रहेंगे। रायपुर, अंबिकापुर, बिलासपुर, राजनांदगांव, बलौदाबाजार में लाॅकडाउन होना तय है, ऐसे में किन सेवाओं को छूट मिलेगी? कौन से ऑफिस खुले रहेंगे? यह सब सवाल उठना लाजमी है।

जरूरी सेवाएं रहेंगी बहाल

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लाॅकडाउन में सामान्य कार्यालय बंद रहेंगे लेकिन जरूरी सेवाओं पर पाबंदी नहीं होगी। मसलन वाटर सप्लाई, सफाई- व्यवस्था, बिजली और अग्निशमन विभाग के कार्यालय खुलेंगे। पेट्रोल पंप, अस्पताल व नर्सिंग होम, पशु चिकित्सालय, दवाई की दुकान, दूध और दूध से बने सामान की दुकान, सब्जी बाजार अपने पूर्व निर्धारित वक्त के मुताबिक ही खुलेगी। निजी संस्थाओं और दफ्तरों खोलने या बंद करने के बारे में कलेक्टर फैसला लेंगे। जिले में संक्रमण के आधार पर संस्थानों को बंद और खोलने का फैसला लिया जायेगा।

फैक्टरी में मजदूरों की क्षमता कम करनी होगी

उद्योगों को बंद नहीं किया जा सकता लेकिन उद्योगों में कर्मचारियों रोजाना बुलाने के बजाया एक या दो दिन के अंतराल पर बुलाया जााएगा। मजदूरों को एक साथ आने और एक साथ छुट्टी देकर भीड़ बढ़ाने के बजाय छुट्टी के वक्त में अंतराल रखा जायेगा। मजदूर को यदि संक्रमण होता है तो उसके इलाज की पूरी जिम्मेदारी उद्योग की होगी। यही नहीं उद्योग को सैनेटाइज करना और कर्मचारियों को संक्रमण से दूर रखने की जिम्मेदारी उद्योग की ही होगी।

3 दिन पहले कलेक्टर देंगे सूचना

कलेक्टर अपने जिलों की स्थिति से लॉकडाउन पर निर्णय लेंगे। हालांकि कलेक्टर लॉकडाउन के 72 घंटे पहले इस बात सूचना देंगे कि किस तारीख से जिले में लॉकडाउन लगने जा रहा है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023