RAIPUR | कोरोना से जंग जीत कर लौटी पर्वतारोही सुमन ने 5289 मीटर ऊंची चोटी फतह की, माउंटेन मैन राहुल गुप्ता ने दिया मार्गदर्शन

रायपुर: कोरोना महामारी से लड़ने में पूरा देश एकजुट हुआ है, छत्तीसगढ़ में भी स्वास्थ्य विभाग की तत्परता से कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले नागरिकों की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है। कोरोना से जंग जीत कर एक बार फिर से जिन्दगी को पटरी पर लाने के लिए बहुत सारी हिम्मत और हौसले की जरूरत होती है।

ऐसे ही लोगों की हिम्मत बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ के एकलौते एवेरेस्ट पर्वतारोही- माउंटेन मैन राहुल गुप्ता आगे आए हैं कोरोना से लड़ाई जीत कर आने वाली पर्वतारोही सुमन के हौसलों को पंख देने के लिए राहुल ने उन्हें हिमाचल प्रदेश के सोलांग वैली में स्थित माउंट फ्रेंडशिप (5289 मीटर) नामक पर्वत की चढ़ाई सफतापूर्वक पूरी कराई। इस मिशन का एक मात्र उद्देश्य था कोरोना वॉरियर्स को सम्मान देना। माउंटेन मैन राहुल के साथ इस मिशन पर 7 अलग अलग राज्यों के 20 युवा भी शामिल थे।

पर्वतारोही सुमन का कहना है कि कोरोना से जंग जितने के बाद पूरी तरह ठीक होने में मुझे 2 महीने का समय लगा। मैं लोगों को संदेश देना चाहती थी कि कोरोना से डरकर हार मानने की जरूरत नहीं है अगर आप कोरोना से जीत सकते हैं तो आप कुछ भी कर सकते हैं बस जरूरत होती है तो मजबूत हौसलों की।

खास बातें-
सुमन (कोरोना वॉरियर)
सबसे कम उम्र के युवा माउंटेनियर चिराग गुप्ता (आयु 15 ) (छत्तीसगढ़) व ईशान शिर्के (आयु 15) (छत्तीसगढ़)
लड़कियों में शैलजा तिवारी (आयु17 ) (मध्यप्रदेश)

अन्य टीम मेंबर-
यशवंत जायसवाल (असिस्टेंट लीडर) छत्तीसगढ़,
चमन कोसे (अस्सिस्टेंट लीडर) छत्तीसगढ़।

लीड क्लाइम्बिंग टीम-

विनीत शौखिन (लीड क्लाईम्बर) दिल्ली,
पम्पोश कौशिक (लीड क्लाईम्बर) पंजाब,
रोहित झा (लीड क्लीम्बर) छत्तीसगढ़,
ममता निषाद (लीड क्लीम्बर) छत्तीसगढ़।

मेडिकल टीम-
अभिनव पांडेय (उत्तरप्रदेश)
सर्च एंड रेस्क्यू टीम (बचाव दल)-
शशांक मसीह (प्रमुख, सर्च एंड रेस्क्यू टीम), सपोर्टिंग सदस्य के रूप में
लाला राम मराबी, प्रमेश विजयवार, कुमेश्वर गंधर्व जी थे।

गौरतलब है कि दोनों पैरों से विकलांग (डबल लेग एंप्युटी) चित्रसेन साहू भी राहुल गुप्ता के मार्गदर्शन में किलिमंजारो पर्वत फतह करने में सफल रहे थे। चित्रसेन साहू जैसे राज्य की प्रतिभाओं को आगे लेकर आने में राहुल गुप्ता ने हमेशा ही योगदान दिया है और आगे भी इसके लिए तत्पर हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023