RAIPUR | नए DGP अशोक जुनेजा ने कार्यभार संभाला, डीएम अवस्थी ने दिया चार्ज, CM की नाराजगी के कारण गिरी गाज

रायपुर:  छत्तीसगढ़ के नए डीजीपी अशोक जुनेजा ने अब से पांच मिनट पूर्व पुलिस मुख्यालय में कार्यभार संभाल लिया। निवर्तमान डीजीपी डीएम अवस्थी ने उन्हें चार्ज हैंडओवर किया। इस मौके पर अवस्थी ने जुनेजा को बेहतर काम करने के लिए शुभकामनाएं दी।

1989 बैच के आईपीएस अशोक जुनेजा अभी एंटी नक्सल ऑपरेशन के महानिदेशक, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल और एसटीएफ के प्रमुख हैं। आदेश के मुताबिक, जुनेजा को अभी पुलिस महानिदेशक का प्रभार दिया गया है। दरअसल, इसके लिए केंद्र से औपचारिक अनुमति की आवश्यकता होती है। वहीं, 1986 बैच के डीएम अवस्थी अब राज्य पुलिस अकादमी के महानिदेशक की जिम्मेदारी संभालेंगे।

छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी को पद से हटा दिया गया है। उन्हें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नाराजगी भारी पड़ी है। मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक के दो दिन ही अवस्थी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया गया है।

क्या है मामला?
दरअसल, मुख्यमंत्री बघेल ने मंगलवार को पुलिस के कामकाज की समीक्षा की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि मुझे अब आप लोगों से कोई अपेक्षा नहीं बची है। बार-बार कहने के बावजूद सुधार नहीं दिख रहा है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा था कि उनके सब्र की परीक्षा मत लीजिए। सुधर जाइये नहीं तो मुझे सुधारना आता है।

सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री की नाराजगी के पीछे चार अहम कारण थे। इसमें सड़कों पर हो रही चाकूबाजी, जुआ-सट्टा का अवैध कारोबार, चिटफंड पर कार्रवाई में ढिलाई और ओडिशा से गांजा तस्करी रोक पाने में पुलिस की नाकामी शामिल है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023