DURG | प्रदेश की पहली महिला फ्लाइंग ऑफिसर बनेंगी निवेदिता शर्मा, 17 दिसंबर को हैदराबाद प्रशिक्षण अकादमी की परेड में शामिल होगा परिवार

दुर्ग: छत्तीसगढ़ की बेटी निवेदिता शर्मा को जल्द ही भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में प्रदेश की पहली महिला फ्लाइंग ऑफिसर बनने का गौरव प्राप्त होने जा रहा है। दुर्ग (Durg) में पली-बढ़ी निवेदिता को 17 दिसंबर को हैदराबाद स्थिति प्रशिक्षण अकादमी की पासिंग आउट परेड में फ्लाइंग ऑफिसर की पदवी से विभूषित किया जाएगा। शुरू से मेधावी रही खंडेलवाल कॉलोनी की निवेदिता नागरिक सहकारी बैंक दुर्ग के पूर्व प्रबंधक अशोक कुमार शर्मा की पुत्री हैं। निवेदिता ने स्कूल से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई दुर्ग-भिलाई में ही की है।

निवेदिता शर्मा को एएफसीएटी की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने बाद एसएसबी परीक्षा केंद्र वाराणसी में साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। इसमें चयनित होने के बाद दिल्ली में मेडिकल फिटनेस की परीक्षा ली गई। यह परीक्षा भी निवेदिता ने उत्तीर्ण की। इसके बाद उनका चयन ट्रेनिंग के लिए किया गया। वायुसेना अकादमी ऑफिसर्स ट्रेनिंग हैदराबाद में उन्होंने ट्रेनिंग के सभी टेस्ट सफलतापूर्व पूरे किए। उन्हें अब 17 दिसंबर को पासिंग आउट परेड में उन्हें फ्लाइंग ऑफिसर का दर्जा मिलेगा।

परेड का होगा सीधा प्रसारण
निवेदिता 17 दिसंबर को ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी के परेड में शामिल होंगी। इस परेड का हैदराबाद से डीडी वन में सीधा प्रसारण किया जाएगा। सुबह 9 से 10 बजे के बीच कम्बाइंट ग्रेजुएशन परेड होगा। इके बाद 10 से 10.50 बजे तक एरोबेटिक डिस्प्ले होगा। डीडी वन के अलावा यू-ट्यूब पर भी पासिंग परेड देखा जा सकेगा।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023