RAIPUR | सीएम भूपेश बघेल के सख्त रवैये के बाद अफसरों ने दिखायी तत्परता, 50 से अधिक ट्रक जब्त, कई जिलों में तबातोड़ छापे

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल द्वारा अवैध खनिजों के उत्खनन, परिवहन और भंडारण पर सख्ती के निर्देश के बाद प्रदेश के कई जिलों के कलेक्टर व एसपी एक्शन मोड में आ गए। शुक्रवार की देर रात तक प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में अफसरों ने रेत का अवैध परिवहन कर रहे 50 से ज्यादा वाहनों को जब्त कर लिया। राजधानी रायपुर, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, धमतरी व नारायणपुर जिले में कार्रवाई की गई। रायपुर जिले में कलेक्टर सौरभ कुमार और एसपी प्रशांत अग्रवाल के निर्देश पर रात को राजस्व, पुलिस और खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने महानदी से रेत निकासी वाले क्षेत्रों आरंग, अभनपुर व खरोरा में कार्रवाई करते हुए 20 वाहनों तथा हाईवा को जब्त किया। कार्रवाई के दौरान वाहनों को छुड़ाने रसूखदार नेताओं के फोन भी आने की चर्चा है। दरअसल खनिजों के खेल में भाजपा-कांग्रेस के नेता भी जुड़े हुए हैं।

रायपुर जिले के तिल्दा अनुविभागीय दंडाधिकारी प्रकाश टंडन ने बताया कि तिल्दा में 6 और खरोरा में 6 कुल 12 हाईवा वाहनों को रेत का अवैध परिवहन करते जब्त किया गया है। संयुक्त टीम में राजस्व विभाग के अनुविभागीय दंडाधिकारी प्रकाश टंडन, तहसीलदार तिल्दा सरिता मंडरिया, थाना प्रभारी रमेश मरकाम और मोहसिन खान भी शामिल थे। अनुविभागीय दंडाधिकारी अभनपुर निर्भय साहू ने बताया कि अभनपुर और नवापारा क्षेत्र में अवैध परिवहन करने वाले 5 हाईवा वाहनों को जब्त किया गया है। इन वाहनों से अवैध रूप से रेत का परिवहन किया जा रहा था। प्रशासनिक कार्रवाई को देखते हुए चालक हाईवा वाहन को छोड़कर भाग गए। अनुविभागीय दंडाधिकारी अतुल विश्वकर्मा ने बताया कि आरंग क्षेत्र में रेत का अवैध परिवहन करने वाले तीन हाईवा को जब्त कर वाहनों को थाने में खड़ा कर दिया गया है। वाहन मालिकों को नोटिस जारी किया गया है। 

कोरबा जिले में 10 ट्रैक्टरों को जब्त किया गया 
कोरबा जिले के एसपी भोजराज पटेल ने राज्य में सबसे पहले ताबड़तोड़ कार्रवाई की शुरुआत की। उनके निर्देश पर अलग-अलग थाना क्षेत्र में रेत का अवैध परिवहन करते 10 ट्रैक्टरों को जब्त किया गया। रेत, गिट्टी, मुरुम के अवैध उत्खनन और परिवहन की लगातार शिकायतें मिल रही थी। रेत, गिट्टी और मुरुम माफियाओं में आतंक मचा रखा है। इसमें सत्ताधारी दल व विपक्षी दल के सफेदपोश नेता भी शामिल हैं। सीएम के आदेश के बाद कार्रवाई से अब चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। कोरबा में पुलिस ने ट्रैक्टरों को जब्त कर खनिज विभाग को सौंप दिया। 

धमतरी, बिलासपुर और दुर्ग जिले में भी छापे 
धमतरी जिले में शुक्रवार को एक के बाद एक कई खदानों में कार्रवाई की गई। धमतरी के एसडीएम विभोर अग्रवाल के नेतृत्व में जंवरगांव, अमेठी, परसुली और भरारी सहित अन्य खदानों में चैन माउंटेन, हाईवा, ट्रैक्टर व ट्रक को जब्त किया गया है। वाहन मालिकों को नोटिस जारी किया गया है। इधर बिलासपुर जिले में 3 ट्रैक्टर को रेत का परिवहन व 7 वाहनों को अन्य खनिज का परिवहन करते पकड़ा गया है। प्रशासन ने वाहन मालिकों पर 2 लाख रुपये से अधिक की जुर्माना लगाया है। इधर दुर्ग जिले में खनिज विभाग ने चार हाईवा वाहनों को पकड़ा है। सभी को थाने में खड़ा किया गया है। दुर्ग जिले की पत्थर खदानों में भी अवैध उत्खनन की भारी शिकायत है। खनिज विभाग के अफसरों के संरक्षण में पत्थर खदानों में अवैध ब्लास्टिंग, उत्खनन और परिवहन का खेल धड़ल्ले से चल रहा है। 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023