Parliament Winter Session | बढ़ते कोरोना महामारी पर ससंद भी हुई सतर्क, स्पीकर ने कहा- सभी को लोग मास्क का प्रयोग करें, सदस्यों से भी की अपील

नई दिल्ली: संसद में अभी शीतकालनी सत्र चल रहा है और सदन की कार्यवाही का आज 12वां दिन है. संसद में चीन सीमा विवाद को लेकर आज भी हंगामे के आसार हैं. राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही आज यानी गुरुवार को सुबह 11 बजे फिर से शुरू हो गई. लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सबसे पहले स्पीकर ओम बिड़ला ने सदन सदस्यों से मास्क पहनने की अपील की.

बता दें कि राज्यसभा में जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश, 1950 में संशोधन के लिए तीन और बिल पेश करने वाले हैं. इसमें तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में अनुसूचित जनजातियों की सूची को संशोधित करने की बात है. ये तीनों बिल लोकसभा से पास हो गए हैं. आज भी विपक्ष ने संसद भवन के बाहर प्रदर्शन भी किया.

अमित शाह ने कल लोकसभा में बयान में क्या-क्या कहा
लोकसभा में अमित शाह ने कहा था कि नशा देश की गंभीर समस्या है. यह हमारी नस्लों को बर्बाद करने वाली समस्या है. मोदी जी ने नशा मुक्त भारत का संकल्प देश के सामने रखा और गंभीरता पूर्वक इस देश में नशे के खिलाफ बहुत सारी कार्रवाई हुई है. मोदी सरकार की ड्रग के कारोबार पर और आतंकवाद के वित्त पोषण के लिए भी इसके इस्तेमाल पर जीरो टॉलरेंस पॉलिसी है. ये देश को खोखला करती है. अमित शाह ने कहा कि मैं सदन को फिर से एकबार आश्वस्त करना चाहता हूं कि मोदी सरकार ड्रग्स के कारोबार पर जीरो टालरेंस रणनीति पर काम कर रही है. ड्रग्स का प्रचार प्रसार हमारी नस्लों को खराब करता है. जो देश भारत में आतंकवाद फैलाने की कोशिश कर रहे हैं, वो ऐसा करते हैं…ये लड़ाई केन्द्र और राज्य की नहीं है बल्कि मिलकर लड़ना पड़ेगा क्योंकि परिणाम लाना पड़ेगा. एजेंसियों को इस खतरे को लेकर सतर्क रहना पड़ेगा. हमें मिलकर ड्रग फ्री इंडिया का सपना साकार करना पड़ेगा.

संसद के दोनों सदनों, राज्यसभा और लोकसभा में सभापति और स्पीकर की ओर से मास्क पहनने की अपील की गई. राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ और लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला संसद में सदन की कार्यवाही के दौरान मास्क पहने दिखे.

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सदन सदस्‍यों से सुरक्षा उपायों और मास्‍क लगाने की अपील की. चीन में कोरोना के तांडव को देखते हुए उन्होंने कहा कि सभी लोग मास्क जरूर पहनें. उन्होंने कहा कि कोरोना के पिछले अनुभव को देखते हुए हमें कोविड को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है. आप सभी से आग्रह है कि मास्क का प्रयोग करें और जन जागृति फैलाने का प्रयास करें. सभी सदस्यों के लिए गेट पर मास्क उपलब्ध करा दिये गए हैं, मिल गया न सबको ?

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मलिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में विपक्षी नेताओं की बैठक हो रही है. सदन में विपक्ष की रणनीति क्या और कैसी होगी, इसके लिए यह बैठक हो रही है. इसमें विपक्ष के तमाम बड़े नेता मौजूद हैं.

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने चीन के साथ सीमा की स्थिति पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया. वहीं, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) सांसद अनिल देसाई ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की दीवारों पर जातिवादी टिप्पणी के मुद्दे पर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023