RAIPUR | CM ने कलेक्टरों को दिया निर्देश, NEET और JEEE दे रहे परीक्षार्थियों को नि: शुल्क मिलेंगी गाड़ियां

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित नीट और जेईईई की प्रवेश परीक्षााओं के लिए परीक्षार्थियों को केन्द्र तक लाने और वापस घर छोड़ने के लिए निशुल्क वाहन उपलब्ध कराने कलेक्टरों को निर्देश दिया है। उन्होंने अपने निर्देश में लिखा है कि परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार उन्हें बस, मिनी बस या जीप मुहैया कराया जाए। सीएम ने कहा है कि इस संबंध में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, जिला परिवहन कार्यालय के साथ समन्वय करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम द्वारा दिए गए निर्देश में कहा गया है कि लाॅकडाउन होने की वजह से बस सेवा संचालित नहीं हो रही हैं। ऐसे में परीक्षार्थियों के लिए बस ऑपरेटरों की तुरंत व्यवस्था करायी जाए। आपको बता दें कि आईआईटी जेईइई की परीक्षा 1 सितंबर से शुरू हो रही हैं। इसके लिए बस 31 अगस्त से ही चलाना होगा। इस दफे 13500 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। प्रदेश में इस परीक्षा के लिए 5 केन्द्र बनाए गए हैं।

सीएम ने कहा है कि परीक्षार्थी के साथ एक अभिभावक को भी यात्रा की अनुमति होगी। यात्रा निःशुल्क होगी और इसके लिए कोई राशि नहीं ली जाएगी। इसका व्यय राज्य शासन द्वारा वहन किया जाएगा। परिवहन वाहन में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाए। परीक्षार्थियों को वाहन में यात्रा के लिए अपने एंन्ट्रेंस एक्जाम का प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) दिखाना ही पर्याप्त होगा। प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षार्थियों को वाहन में यात्रा की अनुमति दी जाए।

मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों को परिवहन व्यवस्था के लिए नियुक्त किए जाने वाले स्थानीय अधिकारियों के मोबाईल नंबर का प्रचार-प्रसार मीडिया में तत्काल करने के निर्देश दिए हैं, जिससे परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्रों तक जाने और वापस आने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सके। जारी निर्देशों में यह भी कहा गया है कि परीक्षार्थियों की संख्या कम होने पर जीप और मिनी वेन जैसे वाहनों की भी व्यवस्था की जा सकती है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023