आत्मदाह मामला : CM का पुतला जलाने बीजेपी उतरी सड़क पर, सरकार के सामने रखी ये मांगें

रवि शुक्ला

मुंगेली : भारतीय जनता युवा मोर्चा मुंगेली जिला के कार्यकर्ता प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पुतला दहन करने पहुंचे. कल बेरोजगार युवक के द्वारा किये गए आत्मदाह पर राज्य सरकार की निंदा करते हुए पड़ाव चौक में विरोध प्रदर्शन किया. जिलाध्यक्ष अशोक सिंह ठाकुर व महामंत्री रितेश यादव के नेतृत्व में बेरोजगारों के प्रति छतीसगढ़ की सरकार के द्वारा निरन्तर अपनाई जा रही उपेक्षापूर्ण नीति के खिलाफ विरोध भी जताया गया. इस दौरान प्रशासन के हस्तक्षेप करने पर पुतला छीन लिया गया उसके बाद कलेक्टर मुंगेली को ज्ञापन सौंपा गया.

इस दौरान कार्यकर्ताओं ने कहा की- एक युवक के द्वारा बेरोजगारी से व्यथित होकर मुख्यमंत्री निवास के सामने आत्मदाह का प्रयास किया गया है, वह एक सभ्य समाज पर बदनुमा दाग है, क्योंकि यह संविधान में वर्णित राज्य के कल्याणकारी समाज की अवधारणा की असफलता को  इंगित करता है , कहीं न कहीं बेरोजगारों को छत्तीसगढ़ की सरकार ने अपने घोषणा पत्र में जो सब्ज बाग दिखाया था. उससे बेरोजगार व्यथित हैं और आक्रोशित हैं. इसके लिए भारतीय जनता युवा मोर्चा आपके माध्यम से राज्य सरकार से निम्नलिखित मांग करते हुए यह ज्ञापन प्रस्तुत करता है कि-

1- आत्मदाह के पीड़ित युवा की समस्या का हल तत्काल प्राथमिकता के साथ पूरा कराए जाएं या पीड़ित परिवार को यथोचित सहायता अविलम्ब प्रदान किया जाए।

2- छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने घोषणा पत्र में बेरोजगारों को 2,500 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिए जाने का जो वायदा किया था उसे जुलाई माह से प्रारम्भ किया जाए एवम राज्य सरकार के शपथ ग्रहण के दिनांक से शेष बेरोजगारी भत्ता की राशि को दिया जाए।

3- राज्य सरकार के द्वारा अनेक भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया गया था. उसके शेष प्रक्रिया को तुरन्त पूरा किया जाए, जैसे आरक्षक भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया को तुरन्त सम्पन्न करा कर उसके परिणाम जारी किए जाए।

4-  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा विज्ञापित परीक्षा एवम निलंबित किये गए सहायक प्रोफेसर की भर्ती परीक्षा को संपादित कराया जाए, साथ ही उक्त परीक्षा के लिए अनिवार्य शर्त स्लेट परीक्षा के परिणाम को अतिशीघ्र घोषित करते हुए योग्यताधारी छात्रों को भी परीक्षा में सम्मिलित किया जाए.

5- सूबेदार, सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर के लिए जारी किए विज्ञापन को तुरन्त ही प्रारम्भ कराया जाए.

6- लगभग 15,000 शिक्षकों की लंबित विज्ञापन को जारी करते हुए प्रक्रिया को पूर्ण कराया जाए.

7- व्ययसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) के द्वारा जारी किए जाने वाले विज्ञापनों को अघोषित रूप से जो रोक दिया गया है उनको तुरन्त जारी किया जाए।

7-कोरोना के इस संक्रमणकालीन परिस्थितियों के मद्देनजर राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले सभी वर्गों के परीक्षार्थियों से अगले 2 वर्ष तक किसी भी तरह का आवेदन शुल्क नही लिया जाए.

उक्त मांगो के समर्थन में ज्ञापन दिया गया, इसके अलावा मांग पूरा ना किये जाने की दशा में युवा मोर्चा पूरे प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शन औए आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है.

इस मौके पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाउपाध्यक्ष रामशरण यादव, अमितेष आर्य, राजीव श्रीवास, हरीश चंद्र यादव, अरविंद राजपूत, पंकज सोनी, करन सिंह, पवन मिश्रा, अमरनाथ देवांगन, गोपाल सोनी, केशव गोयल, विक्की सारथी आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023