Marwahi By Election | पोलिंग बूथ के बाहर बने गड्ढे, मतदाता को मिलेंगे ग्लब्ज, मतदान के बाद इन्हीं गड्ढों में डालना होगा, जानिए क्या कुछ बदला है नियम इस कोरोना काल में

मरवाही। कोरोना संक्रमण के बीच हो रहे मरवाही उप चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा विशेष तैयारी की जा रही है। ये पहली बार होगा कि आम लोग भी पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे, यही नहीं वह ग्लब्ज का भी इस्तेमाल करेंगे। पोलिंग बूथ पर हैंड सेनेटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था रखी गयी है।

कोरोना के कारण निर्वाचन आयोग कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता। प्रत्येक मतदाता को ग्लब्ज मिलेंगे और पोलिंग बूथ के बाहर बने गड्ढों में मतदान के बाहर वोटर उसे डाल देंगे। प्रत्येक मतदाता के बीच की दूरी बनी रहे, इसके लिए 2-2 मीटर की मार्किंग कर गोल घेरे बनाए गए हैं। बूथ के बाहर प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। यदि किसी मतदाता को बुखार हुआ तो उसे बाद में वोट डालने का मौका मिलेगा।

तीन बार मतदाता की जांच की जाएगी, हर बार उसे बुखार आता है तो मतदाता 5 से 6 बजे के बीच मतदान कर सके, वहीं अन्य मतदाता सुबह 7 से 6 बजे तक मतदान करेंगे। दिव्यांग, 80 साल से अधिक उम्र की मतदाता और कोरोना संक्रमित, कोरोना संदिग्ध के साथ होम आइसोलेटेड मरीज को पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, बूथ पर सेल्फी कार्नर बनाया गया है। मतदान के बाद अपनी स्याही लगी उंगली उठाकर सेल्फी लेकर भेजने पर चुने गए 10 मतदाताओं में प्रत्येक को दो-दो हजार रुपए मिलेंगे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023