RAIPUR | भारत रत्न से सम्मानित राजीव गांधी के बारे में पढ़ेंगे स्कूली बच्चे, SCERT ने उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को पाठयक्रम में किया शामिल, जाने और क्या हुए हैं बदलाव

रायपुर: पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न से सम्मानित राजीव गांधी के विषय में स्कूली बच्चों को पढाया जाएगा। आगामी सत्र से राजीव गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व के बारे में सातवीं कक्षा के छात्र हिंदी विषय के अंतर्गत पढ़ेंगे। राजीव गांधी के द्वारा तकनीकी क्षेत्र में दिए गए उनके योगदान को शामिल किया गया है। राज्य शैक्षणिक अनुसंधान परिषद (एससीईआरटी) पाठयक्रम में इसी तरह कई बदलाव करने जा रहा है।

सरकारें बदलने के साथ-साथ किताबों के पाठयक्रम में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। राजीव गांधी के साथ-साथ यातायात के नियम, आउटलरिंग, नए नक्शों को भी किताब में शामिल किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार 6वीं से लेकर 8वीं तक के विज्ञान और गणित के हिंदी माध्यम के किताब में ट्रामॉलॉजी के शब्द इंग्लिश में भी लिखे गए हैं। बताया जा रहा है कि यह बदलाव इसलिए किया गया है कि जब बच्चे आगे की कक्षाओं में जाएं तो उन्हें हिंदी और इंग्लिश के शब्दों में कंफ्यूजन न हो।

वहीं अब पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चे सड़क सुरक्षा के विषय में पढ़ाई करेंगे। कई नक्शों में भी बदलाव हुए हैं इसलिए अब किताबों में नए नक्शों को भी अपडेट कर दिया गया है। सामजिक विज्ञान के नक्शों में कश्मीर, गौरेला, मरवाही और पेंड्रा को शामिल किया गया है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023