HOLI SPECIAL | बॉलीवुड के इन होली गीतों से फिल्म में आया टर्निंग प्वाइंट, आज भी मशहूर हैं ये गीत, आपका फेवरेट सॉन्ग कौन सा है?

मुंबई: रंगों का त्योहार कहे जाने वाले होली के आते ही माहौल भी रंगीन हो जाता है। हर कोई इस त्योहार का इंतजार बेसब्री से करता है। होली के त्योहार में जश्न का अपना ही एक मजा होता है। ऐसे में अगर होली की बात हो और फिल्मी गानों का जिक्र ना हो तो होली का मजा अधूरा रह जाता है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जिनमें होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाते दिखाया गया है। होली के इन्हीं गानों की धुन आज भी हर कोई झूम उठता है। लेकिन बॉलीवुड की कई फिल्में ऐसी भी हैं, जहां होली के त्योहार और इसकी धूमधाम के बाद अचानक ही फिल्म में एक अलग ही मोड देखने को मिला है। तो आइए जानते हैं होली पर बनी ऐसी ही फिल्मों के बारे में जिसमें होली ने दिया फिल्म को एक नया मोड़-

शोले- होली के दिन दिल खिल जाते हैं

शोले

हिंदी सिनेमा की सुपरहिट फिल्मों में शामिल शोले का होली सॉन्ग आज भी काफी मशहूर है। साल 1975 में आई फिल्म के मशहूर गीत ‘होली के दिन दिल खिल जाते हैं’ में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी का नोकझोंक भरा रोमांस देखने को मिला। इसके अलावा फिल्म में यह गाना एक टर्निंग पॉइंट भी साबित हुआ। दरअसल इस गाने के अंत में फिल्म में डाकू गब्बर सिंह का रोल निभाने वाले अमजद खान गांव वालों पर हमला कर जय- वीरू यानी अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र को बंधी बना लेते हैं। हालांकि, गब्बर की कैद से छूट कर वापस लौटे जय- वीरू को बाद में पता चलता है कि ठाकुर के हाथ नहीं है और फिर यह कहानी एक नया मोड़ ले लेती है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, हेमा मालिनी, धर्मेंद्र, संजीव कुमार और अमजद खान मुख्य किरदारों में नजर आए हैं। इस फिल्म को रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित किया गया जबकि जीपी सिप्पी इसके निर्माता है।विज्ञापन

सिलसिला-रंग बरसे भीगे चुनरवाली

सिलसिला

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन, अभिनेत्री रेखा, जया बच्चन और संजीव कुमार स्टारर फिल्म सिलसिला का गाना आज भी होली का मजा दोगुना कर देता है। फिल्म का मशहूर गाना ‘रंग बरसे भीगे चुनरवाली’ सुने बिना होली का त्योहार अधूरा सा लगता है। 1981 में आई फिल्म के इस गाने में अमिताभ बच्चन और रेखा जमकर होली खेलते नजर आए हैं। लेकिन इस गाने के बाद फिल्म में नया मोड़ तब आता है जब सबके सामने नशे में धुत अमिताभ बच्चन रेखा के बेहद करीब आ जाते हैं। इसके बाद फिल्म में दोनों का अतीत एक बार फिर सबके सामने आ जाता है। इस फिल्म को यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित और निर्मित किया गया था।

डर- अंग से अंग लगाना

डर

शाहरुख खान की सुपरहिट फिल्मों में से एक डर मूवी आज भी उनके बेहतरीन अभिनय के लिए जानी जाती है। 1993 में बनी यह थ्रिलर फिल्म यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित और निर्मित है। फिल्म में शाहरुख खान बतौर विलेन नजर आए हैं। जबकि सनी देओल, जूही चावला, अनुपम खेर, तनवी आज़मी समेत अन्य कलाकार भी अहम किरदार निभाते दिखाई दिए। फिल्म में होली के गीत ‘अंग से अंग लगाना’ में जूही चावला, सनी देओल, अनुपम खेर होली खेलते नजर आए हैं। वहीं, गाने के अंत में शाहरुख खान की एंट्री फिल्म में एक नया मोड़ लेती है। होली के दौरान चेहरे पर रंग लगाए शाहरुख जूही को गुलाल लगाते हैं, जिसके बाद कहानी में खतरनाक मोड़ देखने को मिलता है। फिल्म में शाहरुख एक सनकी आशिक में किरदार में नजर आए हैं, जो जूही चावला से एक एकतरफा प्यार करता है।विज्ञापन

बागबान- होली खेले रघुवीरा अवध में

बागबान

2003 में आई अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी स्टारर फिल्म बागबान मां- बाप और उनके बच्चों के रिश्ते पर आधारित बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म को रवि चोपड़ा द्वारा निर्देशित किया गया है, जबकि इसके निर्माता बीआर चोपड़ा हैं। फिल्म में अमिताभ बच्चन राज और हेमा मालिनी उनकी पत्नी पूजा के किरदार में नजर आई हैं। इसके अलावा फिल्म में सलमान खान, महिमा चौधरी, अमन वर्मा, समीर सोनी, साहिल चड्ढा और नसीर खान भी अहम किरदार में नजर आए हैं। फिल्म का मशहूर गाना ‘होली खेले रघुवीरा अवध में’ आज भी होली में चार चांद लगा देता है। लेकिन फिल्म में इस गाने के बाद कहानी में एक अलग ही मोड देखने को मिलता है। सेवानिवृत्त हो चुके अपने पिता और माता को साथ रखने के लिए राज और पूजा के चारों बच्चे आपस में एक फैसला करते हैं और इस फैसले के तहत वह अपने माता-पिता को एक- दूसरे से जुदा कर देते हैं।

वक्त- लेट्स प्ले होली

वक्त- द रेस अगेंस्ट टाइम

अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार स्टारर फिल्म वक्त- द रेस अगेंस्ट टाइम साल 2005 में रिलीज की गई थी। इस फिल्म में अमिताभ और अक्षय के अलावा अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, शेफाली शाह, बोमन ईरानी भी नजर आए हैं। फिल्म का गाना ‘लेट्स प्ले होली’ होली के मशहूर गानों में शुमार है। फिल्म में अक्षय कुमार एक ऐसे बेटे के किरदार में नजर आए हैं, जो अभिनय में अपना करियर बनाना चाहता है। लेकिन पिता के लाड़- दुलार और पैसों की वजह से उसे समय की बिल्कुल भी कीमत नहीं है। हालांकि फिल्म में होली के बाद अचानक नया मोड़ आता है, जब फिल्म में अक्षय कुमार की पत्नी बनीं प्रियंका चोपड़ा मां बन जाती हैं और अक्षय को उनकी जिम्मेदारी समझाने के लिए उनके पिता अमिताभ बच्चन घर से बेघर कर देते हैं। इस फिल्म का निर्माण और निर्देशन विपुल अमृतलाल शाह द्वारा किया गया है।

जॉली एलएलबी 2-  गो पागल

जॉली एलएलबी- 2

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार स्टारर फिल्म जॉली एलएलबी 2 का निर्देशन सुभाष कपूर ने किया है। साल 2017 में रिलीज हुई इस फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा हुमा कुरेशी, अन्नू कपूर, मुकुद मिश्रा, सौरभ शुक्ला जैसे कलाकार अहम किरदार में नजर आए। यह फिल्म साल 2013 में आई फिल्म जॉली एलएलबी का सीक्वल है। फिल्म एक व्यंग्यात्मक कोर्टरूम ड्रामा फिल्म है, जो भारतीय कानून प्रणाली पर कटाक्ष करती नजर आती हैं। इस फिल्म में भी होली का त्योहार दिखाया गया है, जिसने फिल्म की कहानी का रुख ही बदल दिया। दरअसल फिल्म में अक्षय कुमार जगदीश्वर मिश्रा उर्फ जॉली के किरदार में नजर आए हैं, जो एक गर्भवती महिला को धोखा देते हैं। यह महिला अपने पति की हत्या पर इंसाफ की आस लिए जॉली के पास जाती है, लेकिन जॉली मदद करने की बजाय अपने चेंबर के लिए उससे पैसे ऐंठ लेता है। फिल्म में होली के गाने के दौरान ही जॉली के पिता को अपने बेटे की इस हरकत के बारे में पता चलता है, जिसके बाद फिल्म एक अलग मोड़ लेती नजर आती है।

गब्बर- तेरी मेरी कहानी

गब्बर- इज बैक

अक्षय कुमार और श्रुति हसन द्वारा अभिनीत फिल्म गब्बर- इज बैक में भी होली का त्योहार दिखाया गया है। हालांकि इस फिल्म में होली का त्योहार अचानक मातम में बदल जाता है, जिसके बाद फिल्म की कहानी एक नया मोड़ ले लेती है। साल 2015 में आई इस फिल्म को कृष जगरलामुडी द्वारा निर्देशित किया गया है। फिल्म में सुमन तलवार, सुनील ग्रोवर और जयदीप अहलावत भी नजर आए हैं, जबकि अभिनेत्री करीना कपूर इस फिल्म में कैमियो में दिखाई दी हैं। फिल्म के गाने ‘तेरी मेरी कहानी’ के दौरान अक्षय कुमार और करीना कपूर होली खेलते नजर आते हैं। गाने में ही करीना कपूर प्रेग्नेंसी भी दिखाई जाती है। हालांकि, गाने के अंत में अचानक मकान गिर जाने से करीना कपूर की मौत हो जाती है। इसके बाद अपनी पत्नी और अजन्मे बच्चे की मौत से दुखी अक्षय कुमार सभी भ्रष्ट अधिकारियों को सजा देने के लिए गब्बर का रूप ले लेते हैं और यहां से फिल्म में एक नया मोड़ देखने को मिलता है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023