ये हैं हमारे देश के 5 सबसे महंगे स्कूल, यहां बच्चे को पढ़ाने के लिए देनी होती है मोटी फीस

नई दिल्लीः जब बात पढ़ाई की आती है तो माता-पिता अपने बच्चे को अच्छी से अच्छी शिक्षा देने के लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हो जाते हैं. कई बार तो कुछ स्कूलों की फीस इतनी ज्यादा होती है कि जितने में किसी छात्र की हायर एजुकेशन पूरी हो जाए. यूं तो हमारे देश में कई ऐसे स्कूल हैं जिनकी फीस चुकाने के लिए अभिभावकों को अपनी जेब ढ़ीली करनी पड़ जाए लेकिन कुछ चुनिंदा स्कूलों की बात करें तो उनमें इनका नाम सबसे ऊपर आता है.

मर्सिडीज बेंज इंटरनेशनल स्कूल, पुने
मर्सिडीज बेंज इंटरनेशन स्कूल पुने के उपनगर हिंजवाड़ी में स्थित है. ये स्कूल हमारे देश के कुछ सबसे महंगे स्कूलों में से एक है. स्कूल की फीस साल के 16 लाख के करीब है. यहां इंटरनेशनल लेवल के प्रोग्राम ऑफर किए जाते हैं. स्कूल में तीन भाग में बच्चे पढ़ते हैं. किंडरगार्टन से 5वीं तक, 6वीं से 10वीं तक और 11 से 12वीं तक.

वुडस्टॉक स्कूल, मसूरी
ये स्कूल पहाड़ों की रानी कहे जाने वाले शहर मसूरी में है. इस स्कूल की सालाना फीस 8 से 9 लाख रुपए के करीब है. बड़ी क्लास में फीस ज्यादा है जैसे क्लास 12वीं में 16 लाख रुपये के करीब फीस देनी होती है और चार लाख रुपये इस्टेबलिशमेंट फीस है. इस्टेबलिशमेंट फीस वापस नहीं होती है.

इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल मुंबई
इस स्कूल का दावा है कि ये मुंबई का पहला इंटरनेशनल स्कूल है. यहां बहुत से प्रोग्राम ऑफर किए जाते हैं और यहां की सालाना फीस 11 लाख रुपये के आसपास है. क्लास के हिसाब से फीस अलग होती है और कुछ अतिरिक्त शुल्क भी हैं जिनके बारे में स्कूल के ब्रॉशर से पता किया जा सकता है.

सिंधिया स्कूल ग्वालियर
सिंधिया स्कूल ग्वालियर एक ऑल ब्वॉयज बोर्डिंग स्कूल है. इसकी स्थापना साल 1897 में की गई थी. यहां के खास एल्युमिनाईज में मुकेश अंबानी, सलमान खान और अनुराग कश्यप का नाम शामिल है. ग्वालियर फोर्ट की खूबसूरती के बीच ये स्कूल स्थापित है. यहां की सालाना फीस 7 से 8 लाख रुपये है.

दून स्कूल, देहरादून
ये बोर्डिंग स्कूल की श्रेणी में बहुत ही जाना-माना नाम है. इसकी सालाना फीस 9 से 10 लाख रुपये के आसपास है. यहां एडमिशन के लिए साढ़े तीन लाख रुपये एडमिशन फीस देनी होती है. ये वन टाइम डिपॉजिट है. इसके साथ ही इतनी ही रकम सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में देनी होती है जो बाद में वापस हो जाती है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023