‘तालिबानी’ सजा का वीडियो रुला देगा, जूते-चप्पल की माला पहनाकर पेशाब पिलाई और फिर…

टोंक: सामने सैकड़ों लोग थे और वो उनसे दया की भीख मांग रहा था, लेकिन उनके सिर पर तो सजा का भूत सवार था। पहले उसके गले में जूते चप्पल की माला पहनाई गई। उसके या बाद उसके चेहरे को गर्म चिमटे से दागा गया। वो चीखता रहा, चिल्लाता रहा, रहम की भीख मांगता रहा, लेकिन उनका कलेजा नहीं पसीजा। वो इतने पर भी नहीं रुके। वो जितना चीखता उनकी यातानाएं उतनी ही बढ़ती जाती। गर्म चिमटे से चेहरा दागने के बाद उसे एक बोतल में भरकर पेशाब पिलाई गई। वो रो रहा था, लेकिन उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ा। उसके बाद जो हुआ और भी भयानक है। सजा देने वालों का दिल अभी नहीं भरा था, इसके बाद उन्होंने उसकी नाक काट दी। वो खून से लथपथ कराहता रहा।

टोंक में तालिबानी फैसला
ये रोंगटे खड़े कर देने वाली तस्वीर तालिबान की नहीं बल्कि हमारे अपने देश की है। ये तस्वीर है राजस्थान के टोंक की और ये तालीबानी सजा सुनाई है टोंक की एक पंचायत ने। टोंक की भरी पंचायत में सैकड़ों लोगों के बीच एक लड़के और उसकी बहन को ये सजा दी गई। पंचायत ने एक अन्य गांव के लड़के के साथ वो सब किया जिसकी कल्पना से भी रूह कांप जाए। उसकी बहन के चेहरे को भी गर्म चिमटे से दागा गया। पंचायत की इस तालीबानी सजा का वीडियो वायरल हो गया है। ये वीडियों के देखकर लोगों की रूंह कांप रही है, लेकिन जिन्होंने ये सजा दी उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ा।

लड़की के साथ रिश्ते पर सजा
ये मामला लांबाहरिसिंह इलाके का है। दरअसल इस गांव की एक लड़की दूसरे गांव में रहने वाले कालू नाम के लड़के साथ बिना शादी के रहने लगी। करीब दस दिन तक लड़की इस लड़के के घर रही और फिर अपने घर वापस आ गई। लड़की के माता-पिता ने लड़के खिलाफ पंचायत में शिकायत दर्ज करवाई। पंचायत ने लड़के को गांव में हाजिर होने का फरमान सुनाया। काफी दिन तक तो ये लड़का गांव में आना टालता रहा, लेकिन सात नवंबर के दिन ये अपनी बहन के साथ इस गांव में पंचायत के सामने पेश हुआ।

गांव के लोगों की हैवानियत
पंचों और गांव के लोगों के बीच ये पंचायत लगी और लड़के को दोषी मान लिया गया। लड़के पर कई हज़ारों का जुर्माना लगाया गया, लड़के ने जब पैसे देने में असमर्थता जताई तो लोग भड़कने लगे और फिर शुरु हुई ये दरिंदगी। पहले दोनों भाई-बहनों के साथ मारपीट की गई। लड़के के हाथों को बांधकर उसको जूते चप्पल की माला पहनाना, पेशाब पिलाना और फिर बेरहमी से उसकी नाक भी काट दी गई।

जंगल में बिताई पूरी रात
दोनों भाई-बहनों को गांववालों ने पूरी रात बांधकर जंगल में रखा। लड़के का आरोप है कि उससे कुछ पेपर में साइन भी करावए गए। अगले दिन सुबह उन्हें छोड़ा गया जिसके बाद लड़के ने अस्पताल जाकर अपना इलाज करवाया। वीडियो वायरल होने के बाद अब पंचायत के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस का कहना है कि ऐसे खौफनाक बर्ताव के लिए दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023