Cricket | विराट के अवकाश लेने पर कपिल ने कहा, सुनील को महीनों तक अपने बेटे की शक्ल नहीं देख पाए थे

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे, तीन टी20 और 4 टेस्ट की सीरीज 27 नवंबर से शुरू होने वाली है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वनडे और टी20 सीरीज के सभी मैच में खेलने के लिए उपलब्ध होंगे, लेकिन वो टेस्ट सीरीज में सिर्फ एक ही मैच खेल पाएंगे। कोहली पिता बनने वाले हैं और उन्होंने बीसीसीआई से अवकाश लिया है। इस पर भारत के पहले वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव ने भी उनके इस कदम का स्वागत किया है।

कपिल देव ने हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि हम जाने और वापस आने का जोखिम उठा सकते हैं। सुनील गावस्कर ने अपने बेटे को कई महीनों तक नहीं देखा। यह अलग बात थी। देखो, चीजें बदल गई हैं। अगर मैं कोहली के बारे में बात करूं, जब उनके पिता की मृत्यु हो गई, तो वह अगले दिन क्रिकेट खेलने के लिए वापस आए। आज वह अपने बच्चे के लिए छुट्टी ले रहा है तो ठीक है। आप ऐसा कर सकते हैं।”

कपिल ने इस बारे में बताया कि उनके खेलने के दिनों में चीजें कितनी अलग थीं। आज के समय में खिलाड़ियों को जिस तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं उसके बारे में पुराने खिलाड़ी नहीं सोच सकते हैं। कपिल ने कहा, ‘‘आप एक विमान खरीद सकते हैं और वापस जा सकते हैं और तीन दिनों में फिर से आ सकते हैं। मुझे खुशी और गर्व महसूस होता है कि आज खिलाड़ी एक स्तर पर पहुंच गए हैं जहां वे ऐसा कर सकते हैं। मैं विराट के लिए खुश हूं। वह अपने परिवार को देखने के लिए वापस आ रहा है।’’

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की बात करें तो एडिलेड में 17 दिसंबर से पहला टेस्ट मैच होना है। उससे पहले टीम इंडिया 27, 29 नवंबर और 2 दिसंबर को वनडे मैच खेलेगी। इसके बाद 4, 6 और 8 दिसंबर को टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। शुरुआती दो वनडे सिडनी में होगा। इसके बाद तीसरा वनडे और पहला टी20 कैनबरा में खेला जाएगा। वहां से दोनों टीमें आखिरी दो टी20 के लिए वापस सिडनी आ जाएगी।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023