दक्षिणी कैलिफोर्निया में 7.1 तीव्रता का भूकंप, दो दशकों में सबसे शक्तिशाली भूकम्प

लॉस एंजिलिस:

दक्षिणी कैलिफोर्निया में शुक्रवार देर रात 7.1 तीव्रता का भूकंप आया। यह पिछले दो दशकों में यहां आया सबसे शक्तिशाली भूकंप है। भूकंप के कारण लॉस एंजिलिस में कई जगहों पर बिजली आपूर्ति ठप हो गई। हालांकि किसी के हताहत होने या कोई अन्य बड़ा नुकसान होने की सूचना नहीं है।

अमेरिकी भूकंप वैज्ञानिकों ने बताया कि रिजक्रेस्ट में रात आठ बजकर 19 मिनट पर (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शनिवार देर रात तीन बजकर 19 मिनट पर) भूकंप आया। इससे पहले इसी इलाके में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। ‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ (यूएसजीएस) के अनुसार यह भूकंप पहले आए भूकंप से कई गुना अधिक शक्तिशाली था। भूकंप लॉस एंजिलिस से करीब 150 मील से दूरी पर महसूस किया गया।

‘लॉस एंजिलिस टाइम्स’ के अनुसार दक्षिणी कैलिफोर्निया में वर्ष 1999 के बाद से यह सर्वाधिक तीव्रता का भूकंप है। वर्ष 1999 में ट्वंटीनाइन पाम्स मरीन कोर्प्स बेस में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था। रिजक्रेस्ट में एक भारतीय अमेरिकी मोटल मालिक पिंकी पंचाल ने कहा कि भूकंप इतना भयानक था और मोटल इतनी जोर से हिल रहा था कि उन्हें लगा कि जैसे छत उन पर और वहां मौजूद मेहमानों पर गिर जाएगी और वे बच नहीं पाएंगे।

इस भूकंप के कारण कई इमारतों में दरार पड़ गई, कई जगह आग लग गई, सड़कें टूट गईं। मौसम वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अभी भूकंप बाद के और झटके आने की आशंका है। ‘अमेरिका जियोलॉजिकल सर्वे’ ने कहा कि इससे एक दिन पहले आया भूकम्प शुक्रवार को आए भूकम्प से ‘‘पहले का झटका’’ था।