प्रीति पटेल बनी ब्रिटेन की होम मिनिस्टर, मंत्री बनने वाली भारतीय मूल की पहली महिला होंगी

नई दिल्ली:

भारतीय मूल की प्रीति पटेल को ब्रिटेन का होम मिनिस्टर बनाया गया है। ब्रिटेन की गृह मंत्री बनने वाली वे पहली भारतीय मूल की महिला होंगी।

प्रीति को पाकिस्तानी मूल के साजिद नाविद की जगह यह अवसर दिया गया है। साजिद को नए प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने वित्त मंत्री अपाइंट किया है। प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालने के बाद बोरिस जॉनसन ने बुधवार को अपनी नई कैबिनेट का गठन किया हैपहली बार विटहैम से सांसद बनीं

47 साल की प्रीति पटेल सबसे पहले साल विटहैम से 2010 में सांसद चुनी गई थीं। 2015 और 2017 में भी उन्होंने इसी सीट से जीत दर्ज की थी। वह डेविड कैमरन सरकार में रोजगार राज्यमंत्री भी रह चुकी हैं। उनके माता-पिता मूल रूप से गुजरात के थे, जो युगांडा में रहते थे और 60 के दशक में इंग्लैंड आ गए थे। दो साल पहले एक विवाद के बाद प्रीति पटेल को टरीजा मे सरकार से इस्तीफा देना पड़ा था। दरअसल, नवंबर 2017 में प्रीति ने निजी यात्रा के दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू और अन्य इजरायली अधिकारियों से मुलाकात की थी पर इसकी जानकारी उन्होंने ब्रिटिश सरकार या इजरायल में ब्रितानी दूतावास को नहीं दी थी। इसको लेकर हुए विवाद के बाद उन्हें अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री के पद से उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, दो साल बाद अब उन्होंने जबर्दस्त वापसी की है।