राजनीतिक दबाव में एक्सप्रेस-वे शुरू करने की जल्दी, सर्विस रोड बनी गलत, सारा दिन लग रहा जाम

रायपुर:

करीब एक महीने पहले भाजपा के कुछ नेताओं ने एक्सप्रेस-वे में देरी पर सवाल उठाते हुए इसका खुद लोकार्पण क्या किया, प्रशासन और निर्माण एजेंसियां इसे जल्दी पूरा करने में जुट गईं। कोशिश की जा रही है कि अगस्त के दूसरे पखवाड़े में इसका उद्घाटन हो जाए, लेकिन जल्दबाजी में गड़बड़ियां भी शुरू हो गई हैं। जैसे, फ्लाईओवर के नीचे फाफाडीह चौक से देवेंद्र नगर तक के लिए बनी सर्विस रोड के किनारे करीब 8 फीट ऊंची जाली लगाकर इसे बस्ती से अलग कर दिया गया। जाली लगाने के बाद हालत यह हुई है कि इस सर्विस रोड की चौड़ाई दो-तीन जगह 6 से 7 फीट ही रह गई है।

चौड़ाई कम होने से सर्विस रोड पर सारा दिन जाम लग रहा है। एक कार भी फंसी तो लोगों को सर्विस रोड छोड़कर घूमते हुए देवेंद्रनगर जाना पड़ रहा है। देवेंद्र नगर सेक्टर-3 के लोगों ने इसकी शिकायत एक्सप्रेस-वे बनाने वाली निर्माण एजेंसी व सड़क विकास निगम के अधिकारियों से शिकायत भी की है।

लेकिन उन्होंने शिकायत फिलहाल इसलिए नजरअंदाज कर दी है क्योंकि उनका फोकस जल्दी से जल्दी एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करना है। यह सड़क स्टेशन चौक के पास गुढ़ियारी अंडरब्रिज के सामने से शुरू हुई है और शदाणी दरबार तक करीब 12 किमी बनकर तैयार है। लेकिन सर्विस रोड का मामला शुरुअात में ही फंस गया है। फाफाडीह से देवेंद्र नगर के बीच की सर्विस रोड इस एक्सप्रेस-वे की बड़ी समस्या है, क्योंकि संकरी होने के साथ-साथ 50 मीटर के एक पैच में निर्माण एजेंसी सर्विस रोड ही नहीं बना सकी है

और यह पैच कच्चा है। वजह ये है कि यहां सिन्हा चॉल के 9 मकान मालिकों ने हाईकोर्ट से स्थगन लेकर सर्विस रोड का निर्माण रुकवा दिया है। मिली जानकारी के अनुसार दरअसल सीआरडीसी अाैर नगर-निगम ने निजी जमीन काे शासकीय बताकर सिन्हा चाॅल को तोड़ने का अादेश दे दिया था। इसके विराेध में नाै मकान मालिक हाइकोर्ट पहुंच गए और तोड़ने पर स्टे लग गया। इस हिस्से काे छोड़कर सीआरडीसी ने बाकी जगह जाली लगा दी, तब पता चला कि कुछ जगह सर्विस रोड घने मोहल्लों की गलियों से भी संकरी हो गई है। 

इसी महीने होगा लोकार्पण :

एक्सप्रेस-वे का अधिकतर हिस्सा बनकर तैयार है। इसे फिलहाल कहीं से भी ट्रैफिक के लिए नहीं खोला गया है, लेकिन लोगों ने देवेंद्रनगर से अमलीडीह-देवपुरी तक की सड़क का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। एक्सप्रेस-वे का देवेंद्रनगर, शंकरनगर और तेलीबांधा समेत कई हिस्सों का काम पूरा हो गया है। इसके अलावा स्टेशन से फाफाडीह तक की सड़क भी बन गई है। स्टेशन परिसर में अब एक शेड बनना है। विभागीय अफसरों ने बताया कि इसी महीने एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण संभव है।