गरियाबंद ; वाट्सएप ग्रुपो पर सायबर सेल की निगाह : कोरोना के नाम पर सांप्रदायिकता फैलाने वाले के विरुद्ध हुई एफ आर आई दर्ज़

गरियाबंद: कोरोना वायरस को लेकर अब कुछ लोग धीरे-धीरे इसे सांप्रदायिक रंग देने के उद्देश्य से विभिन्न व्हाट्सएप में धमिँक व्यमनस्ता फैलाने झुठे समाचार दे रहे हैं. इसे दृष्टिगत रखते हुए मैनपुर के मो.हनीफ ने एक आवेदन मैनपुर थाना में दिया है. जिस पर मैनपुर पुलिस ने आईपीसी की धारा 295 (क)505- (2) 188 अपदा प्रबंधन की धारा 54 दर्ज करते हुए कड़ाई से विवेचना प्रारंभ कर दी है. साथी ऐसे धार्मिक उन्माद फैलाने वाले व्हाट्सएप मैसेज करने वालों की सघनता से खोजबीन प्रारंभ कर दी गई है.

मैनपुर के मोहम्मद हनीफ ने अपने आवेदन में कहा है कि बीते दिनों जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 8 के नाम से जारी व्हाट्सएप में एक मैसेज वायरल हो रहा है. जिसमें कहा गया है कि एक समुदाय के लोग गाडाघाट क्षेत्र मे 500-500 के नोट बांट रहे हैं. इससे वायरस फैलने की खतरा बना है. उक्त नोट कोई ना ले और लोग घरों में रहे इस तरह का मैसेज को डालकर लोगों के बीच में भय फैलाने की कोशिश की जा रही है. जिससे कि इस तरह के षड्यंत्र कर आपसी भाईचारा और सौहार्दपूर्ण व सामुदायिक जो मेलजोल बना हुआ है उसे बिगाड़ने का प्रयास किया जा रहा है.

उक्त व्यक्ति पर तत्काल कार्यवाही किया जाए क्योंकि इस तरह के षड्यंत्र से हमारा समाज दुखी है और कारवाही चाहती है. क्योंकि अब तक इस तरह की घटनाएं क्षेत्र में कभी नहीं हुई और कोरोना वायरस के आड़ लेकर कुछ लोग जानबूझकर के ऐसी हरकतें कर रहे हैं. उन्होंने पुलिस प्रशासन से तत्काल कार्यवाही की मांग की है. जिसके आधार पर मैनपुर पुलिस ने उक्त व्यक्ति के विरुद्ध में अपराध दर्ज करते हुए उक्त व्यक्ति की खोज खबर धुरु कर दी गई है. मैनपुर पुलिस ने आईपीसी की धारा 295 (क)505- (2) 188 अपदा प्रबंधन की धारा 54 दर्ज करते हुए कड़ाई से विवेचना प्रारंभ कर दी है.

अतरिक्त अधीक्षक सुखनन्दन सिह राठौर का बयान

इस पर अतरिक्त अधीक्षक सुखनन्दन सिह राठौर से चर्चा करने पर उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति को किसी भी स्थिति में बख्शा नहीं जाएगा, सख्त कार्यवाही किया जा रहा है. और मैनपुर थाना प्रभारी को निर्देशित किया है कि जल्द से जल्द ऐसे लोगों को गिरफ्तारी की कार्रवाई करें, जिससे कि भविष्य में इस तरह की बातें सामने ना आये. उन्होंने समस्त व्हाट्सएप के ग्रुप एडमिन को आगाह किया है कि ऐसे व्यक्ति जो मेसेज के सहारे संप्रदायिक रगँ देना चाहते हैं उन्हें तत्काल अपने ग्रुप से बाहर करें अन्यथा नियमानुसार एडमिन पर भी कायँवाही होगी. विभिन्न वाट्सएप ग्रुपो पर सायबर सेल लगातार निगाहें रखी हुई है कायँवाही मे देरी नहीं होगी.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023