छत्तीसगढ़ के डाकघरों में आम लोगों की 5 करोड़ रुपए से अधिक रकम का कोई नहीं है दावेदार – खतों में पिछले 10 साल से किसी ने न तो पैसे निकाले और न ही जमा किए

रायपुर: आपने कई बार सुना होगा की बैंक्स और बिमा कंपनी में पब्लिक का करोडो रुपया यूँ ही पड़ा हुआ है. इस पैसे का कोई लेनदार नहीं है. छत्तीसगढ़ में भी एसा ही कुछ चल रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी समेत प्रदेशभर के डाकघरों में आम लोगों की 5 करोड़ रुपए से अधिक रकम खातो में रखी हुई है. इन खातो में पिछले 10 साल से किसी ने न तो पैसे निकाले और न ही जमा किए हैं. डाकघरों में आम लोगों के ऐसे खातो की संख्या 24560 हैं. चूंकि खाते ही आपरेटिव नहीं हैं, इसलिए डाक विभाग इस रकम को एक साथ लेकर सीनियर सिटीजन कल्याण निधि में जमा करने जा रहा है.

खातों की इंट्री ऑनलाइन करने के दौरान हुआ खुलासा  

डाकघरों को हाईटेक करने के लिए केंद्र सरकार ने सभी डाकघरों के बैंकिंग सिस्टम को ऑनलाइन करने का फैसला किया. बैंक के खातों की इंट्री ऑनलाइन करने के दौरान ही इस बात की जानकारी मिली कि यहां के डाकघरों में ऐसे हजारों खाते हैं जिनमें एक दशक से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है. ऐसे खाताधारकों से उनकी ओर से दिए गए फोन नंबरों पर भी संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन संपर्क नहीं हुआ.

रकम वापस निकाल सकते हैं

खाताधारियों को नोटिस मिलने या अभी ऐसे खातों की जानकारी होने के बाद लोग इन खातों में डाली गई रकम पर वापस निकाल सकते हैं. जरूरी दस्तावेजों के साथ वे खाते में सीज की गई रकम निकाल सकते हैं.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023