छोटे बच्चों वाली महिलाओं के कोरोना संक्रमित होने पर बच्चे की भी होगी जांच ; स्वास्थ्य सचिव ने सभी कलेक्टरों को लिखा पत्र

  • कोरोना संक्रमित महिलाओं के छोटे बच्चे को सुरक्षित रखने के निर्देश
  • रिपोर्ट निगेटिव आने पर मां के साथ न भेजें अस्पताल

रायपुर : स्वास्थ्य विभाग ने छोटे बच्चों वाली महिलाओं के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर मां के साथ बच्चे को कोविड अस्पताल नहीं भेजने के निर्देश दिए हैं। विभाग द्वारा कोविड-19 के महिला मरीजों के छोटे बच्चों के भी आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना संक्रमित महिलाओं के छोटे बच्चे को सुरक्षित रखने स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव के निर्देश पर विभागीय सचिव निहारिका बारिक सिंह ने आज सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य सचिव ने पत्र में लिखा है :-


यह देखा गया है कि कोरोना पॉजिटिव पायी गई महिलाओं के साथ उनके छोटे बच्चे को भी कोविड अस्पताल भेजा जा रहा है। कोविड अस्पताल में संक्रमण के खतरे को देखते हुए मां के साथ में आने वाले बच्चे भी संक्रमित हो सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी कलेक्टरों से कहा है कि कोविड पॉजिटिव पायी गई महिलाओं के बच्चे के भी सैंपल लेकर आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जाए। यदि जांच में बच्चे की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो ही उसे मां के साथ अस्पताल भेजा जाए।


विभाग ने बच्चे की रिपोर्ट निगेटिव आने पर अस्पताल नहीं भेजने के निर्देश दिए हैं। यदि परिवार के अन्य सदस्य बच्चे को रखने के इच्छुक नहीं हैं, तो उसे जिले में संचालित सखी सेंटर या पालना घर को क्रियाशील कर क्वारेंटाइन के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए रखा जाए। कलेक्टरों को सखी सेंटर या पालना घर में बच्चे की देखरेख के लिए प्रशिक्षित कार्यकर्ता या सहायिका की ड्यूटी लगाने कहा गया है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023