जरूरी काम के लिए आवागमन कर रहे लोगों से नहीं हो जुर्माना वसूली : डीजीपी अवस्थी ने अनावश्यक घूमने पर ही सख्त कार्रवाई के दिए निर्देश

चूंकि लोग पहले से ही लॉकडाऊन के कारण समस्याओं का सामना कर रहे हैं, ऐसे समय में यातायात पुलिस द्वारा सामान्य नागरिकों का चालान कर जुर्माना वसूलना ठीक नहीं है।

रायपुर: डीजीपी डीएम अवस्थी ने सभी सभी एसपी को आवश्यक वस्तुओं के लिए आवागमन कर रहे लोगों पर अनावश्यक जुर्माना वसूलने की कार्रवाई स्थगित करने के निर्देश दिए हैं । चूंकि लोग पहले से ही लॉकडाऊन के कारण समस्याओं का सामना कर रहे हैं, ऐसे समय में यातायात पुलिस द्वारा सामान्य नागरिकों का चालान कर जुर्माना वसूलना ठीक नहीं है।

डीजीपी ने कहा है कि केवल उन्ही प्रकरणों में चालानी कार्यवाही की जाये जिसके विरूद्ध चालानी कार्यवाही किया जाना अति आवश्यक हो। उद्दण्ड प्रकृति और अनावश्यक घूमने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये। आम नागरिक जो कि आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति के लिये आवागमन कर रहें हों, उनके विरूद्ध अनावश्यक जुर्माना वसूलने की कार्यवाही फिलहाल स्थगित रखी जाये। उक्त संबंध में शिकायत प्राप्त होने पर दोषी अधिकारी/कर्मचारी पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।

डीजीपी ने कहा है कि लंबे समय से लॉकडाऊन के कारण राज्य शासन द्वारा कुछ समय के लिये आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है। वर्तमान में दूध, दवा, सब्जी, किराना के अलावा कृषि कार्य इत्यादि में छूट प्रदान की गई है। ऐसे समय में आम नागरिक स्वयं के वाहनों से आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति के लिये आवागमन कर रहे हैं, जबकि समस्त पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद है। यातायात के कर्मचारियों को इस समय वाहनों का चालान कर जुर्माना वसूलने के बजाय व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023