जिले के सीमा को सील करने पर विशेष ध्यान दे – मुख्य सचिव

  • मख्य सचिव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से बनाई रणनीति
  • 7 दिनों में सभी शासकीय भवनों को सेनेटाईज किया जाए
  • बाहर से आने वाले मजदूर व अन्य जनो को गांव में ही क्वारेंटाईन किया जाए – आर पी मन्डल

फारूक मेमन

मुख्य सचिव श्री मंडल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोनावायरस से लड़ने सभी जिलों के कलेक्टर के साथ रणनीति बनाई उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों के लिए गांव में ही क्वारेंटाईन किया जाए। उनके लिए सामुदायिक भवन या अन्य उपलब्ध भवन में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित किया जाए। जिलों में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के भी एक वार्ड विशेष तौर पर तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों के अलावा नगरीय इलाकों में भी बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी रखी जाए।

गरियाबंद : मुख्य सचिव आर.पी. मंडल ने आज नोवल कोरोना वायरस के रोकथाम को लेकर प्रदेश के विभिन्न जिला स्तर के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया इस दौरान उन्होंने प्रदेश के बाहर फसे मजदूर और जिले में अन्य जिला व प्रदेशों के मजदूरों के लिए की गई व्यवस्था की भी जानकारी ली। उन्होंने जिले के सीमा को सील करने पर विशेष ध्यान देने कहा। मुख्य सचिव ने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों के लिए गांव में ही क्वारेंटाईन किया जाए। उनके लिए सामुदायिक भवन या अन्य उपलब्ध भवन में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित किया जाए। जिलों में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के भी एक वार्ड विशेष तौर पर तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों के अलावा नगरीय इलाकों में भी बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी रखी जाए।

समीक्षा के दौरान उन्होंने बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के लिए भी आवश्यक निर्देश दिये। आगामी 7 दिनों तक सभी शासकीय भवनों को सेनेटाईज किया जाए। उन्होंने कहा कि शासकीय कार्य स्थलों में आवश्यक साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। वन विभाग को वृक्षारोपण की तैयारी अभी से करने और राम वन गमन क्षेत्र के मार्गो में भी वृक्षारोपण इसी सत्र में सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मजदूरों को मनरेगा के तहत काम दिलाने के निर्देश दिये। काम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। गौठान निर्माण के लिए उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों में गौठान निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ करें।

इस दौरान उन्होंने प्रदेश के बाहर फसे मजदूर और जिले में अन्य जिला व प्रदेशों के मजदूरों के लिए की गई व्यवस्था की भी जानकारी ली। उन्होंने जिले के सीमा को सील करने पर विशेष ध्यान देने कहा। मुख्य सचिव श्री मंडल ने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों के लिए गांव में ही क्वारेंटाईन किया जाए। उनके लिए सामुदायिक भवन या अन्य उपलब्ध भवन में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित किया जाए। जिलों में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के भी एक वार्ड विशेष तौर पर तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों के अलावा नगरीय इलाकों में भी बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी रखी जाए। गौठानों को ग्रामीण आजीविका का केन्द्र बनाते हुए महिला समूहों को अधिक से अधिक कार्य दिया जाए। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने निर्देश दिये।

वीडियो कान्फ्रेसिंग में गरियाबंद जिला कार्यालय के एनआईसी कक्ष में कलेक्टर श्याम धावड़े, पुलिस अधीक्षक बी.आर. पटेल, वन मण्डलाधिकारी मयंक अग्रवाल, जिला पंचायत के सीईओ विनय कुमार लंगेह, एडीशनल एसपी सुखनंदन राठौर, डिप्टी कलेक्टर निर्भय साहू, सीएमएचओ डाॅ. एन.आर. नवरत्न, सिविल सर्जन डाॅ टंडन, डीपीएम डाॅ. रीना लक्ष्मी, श्रम पदाधिकारी देवेन्द्र पात्र, गरियाबंद सीएमओ सुश्री संध्या वर्मा, जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी डाॅ. सुधीर पंचभाई उपस्थित थे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023