बोर्ड की परीक्षाओं में नहीं मिलेगी सप्लिमेंट्री कॉपी, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया ये बदलाव

रायपुर : प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं. वहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नियम एवं व्यवस्थाओं में बड़ा बदलाव किया है. दरअसल  मुख्य उत्तर पुस्तिका के अलावा दी जाने वाली सप्लिमेंट्री कॉपी की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है.

बता दें कि 12 वीं की बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से और 10 वीं की बोर्ड परीक्षा 3 मार्च से शुरू होने जा रही हैं. जानकारी के मुताबिक इस साल बोर्ड परीक्षा में छात्रों को केवल 32 पेज की ही कॉपी दी जाएगी, जिसमें से केवल 30 पेज पर ही परीक्षार्थी अपना आंसर लिख पाएंगे. शुरुआत के दो पेज रोल नंबर और विषय संबंधी जानकारी के लिए दिए जाएंगे. जबकि 12 वीं बोर्ड परीक्षा में मैथ्स और फिजिक्स पेपर के लिए 40 पेज की कॉपी दी जाएगी. साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षार्थियों से प्रश्न नहीं लिखकर सीधे उत्तर क्रमांक लिखकर जवाब देने की अपील की है.

इस साल राज्य भर में 6 लाख 70 हजार परीक्षार्थी 10वीं बोर्ड और 3 लाख 91 हजार परीक्षार्थी 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे, जिनकी उत्तर पुस्तिक में बदलाव के साथ ही नकल प्रकरण से बचने के लिए कई उड़नदस्ता की टीम तैयार की गई है, जो समय-समय पर परीक्षा केन्द्र की जांच करेंगे.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023