बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए अब छात्रों को मिलेंगे चार मौके, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

रायपुर: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने असफल हुए छात्रों को राहत देते हुए उन्हें चार बार परीक्षा देने का अवसर प्रदान किया है। अवसर परीक्षा के अंतर्गत बोर्ड परीक्षा में असफल होने पर छात्र अब परीक्षा उत्तीण करने के लिए अन्य चार बार प्रयास कर रहे हैं। इस अवसर का लाभ पूरक प्राप्त छात्र भी उठा सकेंगे।

पूरक परीक्षा में मिलेगा पास होने का रास्ता

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वी के गोयल ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया है कि अनुर्तीण छात्र, पूरक प्राप्त छात्र और किन्ही कारणों से परीक्षा न दे पाने वाले छात्रांे के लिए यह सुअवसर है। उन्हांेने स्पष्ट करते हुए बताया कि जिन छात्रों को पूरक मिला है, वे तो परीक्षा देंगे ही साथ ही अनुतीर्ण होने वाले छात्र भी पास होने के लिए परीक्षा में बैठ सकेंगे। यही नहीं जिन छात्रों ने परीक्षा नहीं दी है, उन्हें भी पास होने के लिए चार मौके प्रदान किए जाएंगे।

इस तरह होगी चार परीक्षाएं

आपको बता दें कि यह मौका केवल दसवीं और बारहवीं के छात्रों को प्रदान किया जाएगा। जिसमें असफल छात्रों को चार मौके प्रदान किए जाएंगे। पहली परीक्षा वह होगी, जो उन्हांेने इस वर्ष बोर्ड में दी है, दूसरी आगामी समय में ली जाने वाली पूरक परीक्षा होगी, तीसरी आगामी सत्र में बोर्ड की परीक्षा होगी और चौथी परीक्षा आगामी बोर्ड के समय ली जाने वाली पूरक परीक्षा होगी। छात्रों को इस सभी मौके पर पास होने के मौके दिए जाएंगे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023