भिलाई नगर निगम कर्मचारी कोरोना वारियर्स के रूप में कर रहे कार्य : निगम क्षेत्र में अब तक 2,76,001 क्लोरीन की गोली घरों तक पहुंचाई

रमेश गुप्ता

भिलाई: नगर पालिक निगम भिलाई के स्वच्छता कर्मचारी कोरोना वारियर्स के रूप में कार्य कर रहे हैं और लगातार मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं नियंत्रण मे लगे हुए हैं। गली-मोहल्लों के क्षेत्रों में सघन रूप से सफाई के साथ ही वार्डों में टेमिफाॅस का वितरण करते हुए इसके उपयोग करने की तरीके भी बता रहे हैं।

बदलते मौसम के साथ पीलिया एवं डेंगू जैसे बीमारियों से बचाव के लिए निगम के स्वास्थ्य विभाग का अमला घर-घर जाकर क्लोरीन टैबलेट एवं टेमीफास् बांटने के साथ ही लोगों को शुद्ध एवं छना, उबला हुआ पानी पीने की सलाह दे रहे है। पूरे निगम क्षेत्र में अब तक 2,76001 क्लोरीन की गोली घरों तक पहुंचाई जा चुकी है।

वार्डों में सर्दी, खांसी जैसी बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराने की सलाह दी जा रही है! वार्डों के मितानीनें और आंगनबाड़ी सहायिकओं का भी सहयोग इस कार्य में लिया जा रहा है, पूर्व में इनके साथ बैठक भी ली जा चुकी है। नगर पालिक निगम भिलाई द्वारा मच्छर उन्मूलन के तहत हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

जोन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सफाई कर्मचारी प्रतिदिन नालियों की सफाई, मैलाथियान का छिड़काव, गंदे स्थानों की सफाई पश्चात ब्लीचिंग एवं चुना पाउडर का छिड़काव कर रहे है ताकि किसी प्रकार का संक्रमण न फैले। रहवासी क्षेत्रों में जलजमाव वाले स्थानों पर मलेरिया आॅयल का छिड़काव किया जा रहा है, डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए टेमीफास् का उपयोग किया जा रहा है। सभी वार्डों में स्वच्छता कर्मी कार्यरत है तथा मितानिनो के सहयोग से प्रतिदिन टेमिफाॅस बाॅटल का वितरण कर रहे हैं। इन दो-तीन दिनों में जोन क्रमांक एक क्षेत्र में 4200, जोन क्रमांक 2 क्षेत्र में 800, जोन क्रमांक 3 क्षेत्र में 2500 एवं जोन क्रमांक 4 क्षेत्र में 3500 टेमीफास् का वितरण किया जा चुका है!

डेंगू बीमारी की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए घर के आसपास स्वच्छता बनाए रखने, अनुपयोगी पात्रों में पानी जमा न होने देने, निगम द्वारा वितरण किए गए टेमीफास् का उपयोग डेंगू लार्वा को नष्ट करने के लिए किया जाना है तथा इसे बच्चों से दूर रखा जाना है! डेंगू एवं पीलिया से बचाव के लिए जगह-जगह प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023