मवेशी तस्करों को पकडने पुलिस ने चलाया विशेष अभियान, 17 नग मवेशी भैंसा ट्रक समेत किया जप्त

रवि शुक्ला / मुंगेली: जरहागांव क्षेत्र में लगातार बढ रही गौ तस्करी को देखते हुए पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर मवेशी तस्करों को पकडने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है पिछले एक पखवाडे में तीन ट्रकों को पकडकर पुलिस ने धारा 11(1)घ पशु क्रुरता निवारण अधिनियम तथा 4,6,10 छ.ग. कृषक पशु परिरक्षण अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही की गई है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जरहागांव थाना अंतर्गत ग्राम केशरूवाडिह में पुलिस को सूचना मिली की एक ट्रक में मवेशीयों को भरा जा रहा है जहां एडिशनल एसपी कमलेश चंदेल के मार्गदर्शन पर जिला विशेष शाखा प्रभारी डीएसपी साधना सिंह ने टीम के साथ ग्राम केशरूवाडीह में पहुंचीं जहां केशरूवाडीह चेकडेम के पास पहुंचें वहां खडे ग्रामीण गोविंद टण्डन, राजकुमार यादव से पुछताछ किया जो बताये कि साधे टण्डन एवं पिन्टू रात्रे द्वारा छत्तीसगढ़ के कृषि योग्य पशुओं का वध करने हेतु दिगर प्रान्त बुचड़खाना बेचने के लिए ट्रक में लोड कर ले जाने वाले थे उसी दौरान पुलिस के आने से मौके से साधे एवं पिन्टू रात्रे भाग गये हैं पर ट्रक क्रमांक CG04 MB 8164 टाटा सुमो क्रमांक CG12 D 0980 , फैसन प्रो मोटर सायकल क्रमांक CG28 0720 तथा ट्रक में 17 नग मवेशी भैंसा , ट्रक के पास खुंटे में बंधे 07 नग भैंसा को उपस्थित ग्रामीणों गोविद एवं राजकुमार के समक्ष मौके से रात्रि 1.30 बजे जप्त कर पुलिस ने धारा 11(1)घ पशु क्रुरता निवारण अधिनियम तथा 4,6,10 छ.ग. कृषक पशु परिरक्षण अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही की गई है।

उत्तर प्रदेश के मवेशी तस्कर सक्रीय

पुलिस ने अब तक की जांच में पाया कि जरहागांव, हिर्री और तखतपुर थाना अंतर्गत तीन अलग अलग जगह पर गिरोह सक्रीय है और इन तीनों जगहों में भोले भाले ग्रामीणों को बहलाफुसलाकर मवेशीयों की तस्करी की जा रही है इनका सरगना उत्तर प्रदेश और रायपुर में बैठा हुआ है पुलिस ने बताया कि ग्राम भथरी और केशरूवाडिह में हिंसुक पठान मुर्गी फार्म हाऊस को किराए में लिया हिंसुक पठान इसी की आड में वहां पर गौ तस्करी को अंजाम देता है इसके अलावा हिर्री थाना अंतर्गत मेडपार बाजार में इकबाल और तखतपुर थाना अंतर्गत बेलसरी में इमरान इन लोगों के द्वारा बनाए गए तस्करी के लिए स्थानों पर पशु को रखते पुलिस ने अब तक की जांच में पाया कि ये सभी उत्तर प्रदेश से इनके तार जुडे हुए है जो अपने मुखिया रायपुर से मिलकर पशु तस्करी को अंजाम देते है।

151 की कार्यवाही- कल डीएसपी साधना सिंह के द्वारा जब मवेशी तस्करों पर कार्यवाही की जा रही थी तब ग्राम भथरी के दो युवक पुलिस से हुज्जत बाजी कर रहे थे और पुलिस कार्यवाही में बाधा डाल रहे थे दो युवक चिंटू और रितू पर पुलिस ने धारा 151 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है।

भाजपा पार्षद घायल

दो दिन पूर्व गौ तस्करों द्वारा ट्रक में मवेशीयों को भर कर ले जाने की सूचना में तखतपुर के गौ सेवक भाजपा पार्षद कोमल सिंह ठाकुर जब मौके पर पहुंचे तब तस्करों को उनके आने की जानकारी मिल गई थी जिसके बाद ट्रक तेजगति से भाग रहा था जब ट्रक को रोकने की कोशिश की गई तब दूपहिया वाहन में बैठे भाजपा पार्षद कोमल सिंह ठाकुर एवं उसके साथी जित्तु ठाकुर को ठोकर मारी जिससे गंभीर रूप से घायल हो गया जिनका प्राथमिक उपचार कराया गया।

पैसे के दम पर तस्करी- मवेशी तस्कर अपने तस्करी को आसानी से अंजाम पैसे के दम पर दे सकने की बात कहते है इनका कहना है कि पैसा देकर पुलिस सहित सभी अधिकारीयों को सेट कर अपने गतिविधि को अंजाम देते है और इसमें किसी की तरह की परेशानी नही होती है ऐसे ही बात वे तस्कर कर रहे है पूछताछ के दौरान भी उन्होंने पैसे के दम पर काम पर कराने की बात कहते है। जिसकी जांच मुंगेली जिले के उच्चाधिकारीयों के द्वारा की जा रही है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023