मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी : PM केयर फंड में जमा की गई CSR की राशि को शीघ्र राज्य सरकार को अंतरित करने हेतु निर्देश देने का किया अनुरोध

रायपुर: राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री केयर फंड से सीएसआर की राशि मांगी है। इसमें छत्तीसगढ़ की खनन और औद्योगिक इकाईयों का जमा किए गए रुपए भी हैं। इन रुपयों को औद्योगिक इकाईयों और उनके क्षेत्र में कोरोना के चलते प्रभावित हुईं मूलभूत सुविधाओं और अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

मुख्यमंत्री बघेल की ओर से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि सीएसआर की राशि को शीघ्र राज्य सरकार को अंतरित करने के लिए निर्देश दिया जाए। इस राशि का व्यय कोरोना संक्रमण रोकने, उससे निपटने के लिए किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि इस राशि उन्हीं जिलों में व्यय की जाए, जो खनन या औद्योगिक परियोजनाओं और कोरोना संक्रमण से प्रभावित हैं।

औद्योगिक क्षेत्र में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए फंड बनाया गया है

खनन परियोजनाओं, उद्योगों की स्थापना से इकाईयों के निकटवर्ती क्षेत्रों में रहने वालों को भूविस्थापन, प्रदूषण व अन्य कारणों से होने वाली परेशानियों को देखते हुए सीएसआर फंड बनाया गया है। केंद्र सरकार ने सभी खनन परियोजनाओं और औद्योगिक इकाईयों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे सीएसआर मद की राशि प्रधानमंत्री केयर फंड में जमा करें। उद्याेग इसका पालन भी कर रहे हैं।

राज्य के लिए 30 हजार करोड़ की आर्थिक सहायता भी मांगी

इससे एक दिन पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल केंद्र सरकार से तीन माह मे 30 हजार करोड़ की आर्थिक सहायता देने की मांग कर चुके हैं। इसको लेकर भी उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था। इसमें कहा गया था कि जरूरतमंदों के लिए भोजन सहित अन्य व्यवस्था करने के लिए राशि की जरूरत है। इसमें से 10 हजार करोड़ की सहायता तत्काल उपलब्ध कराने के लिए भी लिखा है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023