राजधानी रायपुर से प्राइवेट डॉक्टर्स नदारद : लोग भटक रहें ; नहीं मिल रहा परामर्श

रायपुर: कोरोना वायरस ( CORONA VIRUS ) के कारण लागु लॉक डाउन ( LOCK DOWN ) में छत्तीसगढ़ का आमजन हेल्थ और मेडिकल के परामर्श के लिए भटक रहें है. CIN न्यूज़ को एक पाठक ने फ़ोन कर बताया की उसके बच्चे की तबियत खराब थी एवं जब वो घर से बच्चो के डॉक्टर का परामर्श लेने निकला तो आश्चर्यजनक रूप से एक भी बच्चे का डॉक्टर (प्राइवेट) उपलब्ध नहीं था. हालाँकि उसने सरकारी अस्पताल के डॉक्टर से परामर्श ले लिया. जैसे ही हमें इस बात की खबर मिली हमने अपने स्तर पर राजधानी के कुछ मुहल्लों की जानकारी ली तो पता चला कोई भी प्राइवेट डॉक्टर परामर्श के लिए उपलब्ध नहीं है. लगभग सभी क्लिनिक बंद है.

इस खबर को और पुख्ता करने हमने मेडिकल स्टोर्स से संपर्क किया तो पता चला की किसी भी प्राइवेट डॉक्टर्स की पर्ची से दवा लेने कोई मरीज़ नहीं आया है. जो भीड़ मेडिकल पर है वो या तो मास्क, सेनेटाईजर या डेटोल आदि लेने लगी हुई है. हमने कुछ मरीज़ो की पर्चियां देखि तो वो पुरानी थी. कुछ लोग रेगुलर दवाइयां लेने आये थे जैसे शुगर, बी पी इत्यादि की दवाएं, और वो भी पुरानी पर्चियों पर.

शहर के मध्य जब हम मेकाहारा अस्पताल के आसपास की मेडिकल शॉप्स पर पहुंचे तो पता चला की सुबह से एक भी पर्ची किसी प्राइवेट डॉक्टर की नहीं आयी है. चूँकि यह स्टोर मेकाहारा के पास है इसलिए सरकारी अस्पताल की पर्चियां लेकर मरीज़ पहुंच रहे है. इसी तरह हमने अलग अलग स्थानों में कई मेडिकल स्टोर्स से संपर्क किया तो सभी जगह यही स्थिति थी.

इस के बाद हमने एक दो डॉक्टर्स से भी सम्पर्क किया तो उनका कहना था की इस परिस्तिथि में पेसेंटस नहीं आ रहे है. और हमें खुद की सेहत का भी ख्याल रखना है.

मेडिकल असोसिएशन ने ऑनलाइन परामर्श की दी है छूट

बता दे की लॉक डाउन ( LOCK DOWN ) की स्तिथि को देखते हुए मेडिकल असोसिएशन ने डॉक्टरों को ऑनलाइन परामर्श की छूट दी हुई है. लेकिन बावजूद इसके मेडिकल स्टोर्स पर कोई मरीज़ प्राइवेट डॉक्टर की पर्ची या मोबाइल या ईमेल पर सलाह लेकर दवा लेने नहीं पंहुचा है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023