‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के तहत आधार लिंकिंग आज से शुरू, मोबाइल पर SMS से मिलेगी जानकारी

रायपुर : छत्तीसगढ़ में सभी लोगों को अब अपने आधार कार्ड के साथ राशनकार्ड को लिंक करना होगा। इसके लिए राज्य सरकार ने अधिकारियों को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। यह अभियान 10 जुलाई शुक्रवार से शुरू होकर 31 जुलाई तक चलेगा। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि अगस्त माह से वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना को लागू किया जाना है। ऐसे में राशन कार्ड का आधार से लिंक होना बहुत जरूरी है। 

महानदी भवन में हुई बैठक में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा, खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता जरूरी है। इसके लिए लोगों को पता होना चाहिए कि कब से राशन का वितरण शुरू होगा और क्या जरूरी कदम उठाए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब राशनकार्ड धारकों को खाद्यान्न लेने की सूचना उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए दी जाए। आधार से लिंक होने पर हितग्राही को इसका फायदा मिलेगा। 

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य के सभी पहुंच विहीन क्षेत्रों में चार माह के लिए खाद्यान्न का भंडारण किया गया है। अब तक 7377 राशन दुकानों में इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन का सत्यापन किया जा चुका है। इनमें से 14 में अनियमितता मिली है। वहीं प्रदेश की सभी राशन दुकानों में सीसीटीवी लगाए जाने की बात कही गई है। डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार बनाया जा रहा है, जिससे लोगों को एप व वेबसाइट के जरिये दुकान की स्थिति पता चल सके। 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023