CHHATTISGARH | 18 लाख राशन कार्ड किए जाएंगे निरस्त: सर्वेक्षण में बड़ा खुलासा

रायपुर: छत्तीसगढ़ से एक बड़ी खबर आ रही है. अब राज्य सरकार ऐसे बीपीएल राशन कार्डों को निरस्त करने जा रही है जो गरीबी रेखा कार्ड की शर्तों हेतु पात्र नहीं है. राशन कार्ड को लेकर भूमिहीन कृषक मजदूरों के सर्वेक्षण में बड़ा खुलासा हुआ है. एवं इसी आधार पर अब शासन द्वारा 18 लाख बीपीएल कार्ड निरस्त करने की तैयारी की जा रही है.

दरअसल बीपीएल राशन कार्ड को लेकर भूमिहीन कृषक मजदूरों के सर्वेक्षण में बड़ा खुलासा हुआ है. जिन लोगो के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन है उन लोगों ने भी बीपीएल राशन कार्ड बनवा रखा है. ऐसे लोग जो 5 एकड़ से ज्यादा ज़मीन के मालिक है उनकी संख्या 18 लाख बताई गई है. नियमों के मुताबिक 5 एकड़ से ज्यादा जमीन वालों को गरीबी रेखा कार्ड की पात्रता नहीं है. अब राज्य सरकार ऐसे लोगों के रिकॉर्ड खंगाल रही है. प्रशासन ने गलत जानकारी देकर कार्ड बनवाने वालों का कार्ड निरस्त करने की तैयारी कर ली है.

खाद्य विभाग गलत जानकारी देकर कार्ड बनवाने वालों का रिकॉर्ड खंगाल रहा है. इस मामले में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि 5 एकड़ से ज्यादा जमीन और बीपीएल कार्ड दोनों एक साथ नहीं हो सकता है. जिनके पास बीपीएल कार्ड की अर्हता होगी उन्हें ही कार्ड जारी किया जा सकता है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023