RAIPUR | खैरागढ़ उप-चुनाव के लिए कांग्रेस में 24 नामों पर चर्चा, 7 नामों का पैनल बना, पूर्व विधायक भी शामिल

रायपुर: खैरागढ़ उप चुनाव के लिए भी कांग्रेस में दावेदारों की फौज खड़ी हो गई है। मंगलवार देर रात हुई कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में 24 नाम आए। इनमें से अधिक गंभीर सात लोगों के नाम का एक पैनल बना है। इन सात में पूर्व विधायक गिरवर जंघेल का भी नाम शामिल है। समिति ने टिकट का फैसला हाईकमान पर छोड़ा है। बताया जा रहा है कि होली के बाद उम्मीदवार की घोषणा होगी।

खैरागढ़ उप चुनाव में उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा के लिए कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक शाम 7 बजे से होनी थी। विधानसभा की कार्रवाई देर शाम तक चलती रही इसकी वजह से बैठक 9.30 बजे के बाद हुई। इस दौरान खैरागढ़ के 24 लोगों के नाम सामने आए जो टिकट के दावेदार हैं। उनमें से एक-एक नाम पर चर्चा हुई। उसके बाद अधिक गंभीर और जिताऊ दिखने वाले 7 नाम छांटकर अलग किए गए।

तय हुआ कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम और प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया इनमें से योग्य उम्मीदवारों को चुनकर सूची केंद्रीय नेतृत्व को भेजेंगे। उम्मीदवार की घोषणा दिल्ली से ही होगी। बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने बताया, आवेदन तो 24-25 लोगों के आए हैं। दावेदारों के जितने भी नाम आए थे उन पर विचार-विमर्श हुआ है। बैठक से पहले प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा, प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा के बाद नाम हाईकमान को भेजा जाएगा। बैठक में उप चुनाव की शुरुआती रणनीति पर भी बात हुई है।

इन नामों में से उम्मीदवार की संभावना

बताया जा रहा है, 23 नामों में से जिन सात नामों को गंभीर दावेदार माना गया है, उनमें पूर्व विधायक गिरवर जंघेल भी हैं। उनके अलावा दशमत जंघेल, यशोदा जंघेल, ममता पाल और पदम कोठारी का भी नाम है। इन्हीं में से किसी एक को कांग्रेस उप चुनाव में उम्मीदवार बनाने जा रही है।

महिला उम्मीदवार उतार सकती है कांग्रेस

पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस उप चुनाव में कांग्रेस किसी महिला उम्मीदवार को उतार सकती है। जिन सात लोगों के पैनल को सबसे गंभीर दावेदार बताया जा रहा है, उनमें भी तीन नाम महिलाओं के हैं। इस चुनाव में संगठन अगले साल होने जा रहे आम चुनावों के लिए भी रणनीतिक पहल करेगी।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023