MARWAHI | ओड़िशा से मध्यप्रदेश गांजा ले जा रहे 9 आरोपी गिरफ्तार, 4.68 करोड़ का गांजा पकड़ाया, सीमेंट डस्ट व लग्जरी कार में तस्करी

मरवाही: छत्तीसगढ़ में गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले की पुलिस ने नशे के सौदागरों के खिलाफ अब तक सबसे बड़ी कार्रवाई की है। ओडिशा से छत्तीसगढ़ के रास्ते मध्य प्रदेश गांजा की तस्करी कर रहे 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने 3 अलग-अलग कार्रवाई में 22.40 क्विंटल गांजा जब्त किया है, जिसकी अनुमानित कीमत 4 करोड़ 67 लाख 77 हजार आंकी गई है। ट्रक में गांजा सीमेंट बोरियों के नीचे दबा कर रखा गया था, लेकिन तस्कर पुलिस को चकमा नहीं दे पाए। तस्करी में प्रयुक्त 12 चक्का ट्रक, होंडा कार और टाटा सूमो को पुलिस ने जब्त किया है।

एसपी त्रिलोक बंसल ने बताया कि जीपीएम जिला मध्य प्रदेश से जुड़ा हुआ है। लगातार सूचना मिल रही थी कि तस्करों द्वारा गांजे की बड़ी खेप थाना पेंड्रा और मरवाही क्षेत्र से होते हुए मध्य प्रदेश ले जाने की प्लानिंग की गई हैं। अलग-अलग टीमें तैयार कर रेड कार्रवाई की गई। एसपी बंसल ने बताया कि जीपीएम प्रदेश के बिलासपुर, कोरबा, कोरिया जिले से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है। ट्रक से बरामद गांजा ओडिशा से लाया जा रहा था, जिसे कि रीवा जिले तक ले जाना की योजना थी, जबकि टाटा सूमो में पामगढ़ से गांजा कोटमी ले जाया जा रहा था। होंडा कार में बरामद गांजा अनूपपुर ले जा रहे थे। 

सीमेंट डस्ट के नीचे छिपाकर रखा था गांजा
पुलिस आरटीओ बैरियर के पास आने-जाने वाले लोगों से पूछताछ कर रही थी। तभी एक ट्रक बिलासपुर की तरफ से आते दिखा। पुलिस ने ट्रक को रुकवाया। ट्रक में पुलिस को गिरीश यादव भी मिल गया था। पूछताछ में गिरीश ने बताया कि वह अपने साथी फिरोज खान के साथ ओडिशा से सीमेंट का डस्ट लेकर आ रहा है। पुलिस ने ट्रक की तलाशी ली। डस्ट के नीचे गांजे की बोरियां मिली, जिसमें 20 क्विंटल 30 किलो गांजा था। पुलिस ने कुल 4 करोड़ 16 लाख का माल जब्त किया है। इस मामले में दूसरा आरोपी ओडिशा का रहने वाला है। यह पूरी कार्रवाई गौरेला पुलिस ने की है।

प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई 
एसपी बंसल ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में दो एफआईआर पेंड्रा थाना में और एक एफआईआर मरवाही थाने में दर्ज किया है। इन तीनों मामलों में कुल 9 आरोपियों को गिरफ्तारी की गई है। जीपीएम पुलिस इस मामले में सभी आरोपियों से पूछताछ कर रही है। एसपी बंसल ने बताया कि छत्तीसगढ में गांजा तस्करी को लेकर सीएम भूपेश बघेल के निर्देश के बाद पूरे राज्य में गांजे की धरपकड़ जारी है। एसपी की मानें तो गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में यह कार्रवाई प्रदेश के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है। 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023