9 लाख रूपये और 1 साल की मेहनत के बाद मिला मैरिज सर्टिफिकेट, अब अनुप्रीत पति के साथ कनाडा में रह सकेगी

ग्वालियर: आखिरकार कनाडा की रहने वाली अनुप्रीत कौर बराड़ को उसका मैरिज सर्टिफिकेट मिल ही गया। जिससे वह खुशी से झूम उठी। अपर कलेक्टर एच बी शर्मा ने उन्हें मैरिज सर्टिफिकेट सौंपा। दरअसल कैनेडियन बहू अनुप्रीत कौर ने ग्वालियर कलेक्ट्रेट में मैरिज सर्टिफिकेट के लिए दिसंबर 2020 में आवेदन किया था, लेकिन उन्हें दस्तावेजों में कमी बताकर सर्टिफिकेट प्रदान नहीं किया जा रहा था। जिससे कनाडा से बार-बार आने से वह परेशान हो गई थी।

अनुप्रीत का सब्र टूट गया और वह 14 दिसबंर को कलेक्ट्रट में फूट-फूट कर रोने लगी। प्रशासन का ध्यान आकर्षित हुआ और कागजी खानापूर्ति के साथ ही जिला प्रशासन ने भी अपने स्तर पर प्रयास किया। जिसके चलते अनुप्रीत कौर को उसका मैरिज सर्टिफिकेट मिल गया।

जालंधर की रहने वाली कनाडा नागरिकता प्राप्त भारतीय महिला अनुप्रीत कौर बराड़ की शादी 7 नवंबर 2020 को ग्वालियर के गोहद चौराहे पर रहने वाले नवजोत सिंह रंधावा से हुई थी। दोनों ने लव मैरिज की थी। जिसके बाद से अनुप्रीत ने मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ग्वालियर कलेक्ट्रेट में आवेदन कर रखा था। लेकिन अपर कलेक्टर कार्यालय में पदस्थ कर्मचारियों ने उनकी स्थिति को ना समझते हुए लापरवाह रवैया अपना कर रखा। जिस कारण सवा साल में कनाडा से ग्वालियर आकर कलेक्ट्रेट में कर्मचारियों के बार बार चक्कर लगाते हुए उनका किराया और अन्य खर्चों को मिलाकर करीब 9 लाख रुपए खर्च हो चुका था।

विवाह प्रमाण पत्र नहीं बनने के कारण पति-पत्नी कनाडा में एक साथ नहीं रह पा रहे थे। वह अलग-अलग रहने को मजबूर थे। उनकी एक 4 महीने की बेटी भी है। नियमानुसार अनुप्रीत ही अपने पति को जब तक स्पॉन्सर नहीं करती, तब तक वे कनाडा नहीं जा सकते थे। जो कि मैरिज सर्टिफिकेट के अभाव में सम्भव नहीं हो पा रहा था। इसी पीड़ा के चलते वह रोती बिलखती दिखी थी। खबर प्रकाशित किए जाने के बाद मामले में कलेक्टर ने संज्ञान लिया। जिसके चलते कैनेडियन बहू अनुप्रीत को मैरिज सर्टिफिकेट मिल पाया। अब वह अपने पति के साथ कनाडा में रह सकेगी।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023