Sad News : कोरोना वैक्सीन परीक्षण के दौरान एक वाॅलंटियर ने दम तोड़ा, यूनिवर्सिटी ने कहा-जारी रहेंगे ट्रायल

नई दिल्ली: ब्राजील से एक चैकाने वाली खबर आ रही है जिसमें कोरोना वैक्सीन में शामिल एक वाॅलंटियर की मौत हो गयी है। मिली जानकारी के अनुसार ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी कोरोना वैक्सीन एस्ट्रोजेनिका का परीक्षण कर रही हैै, जिसमें तीसरे चरण के परीक्षण के दौरान यह दुखद घटना सामने आ गयी। मरने वाले वाॅलंटियर ब्राजील का ही था।

विश्वविद्यालय के हवाले से खबर दी गयी है कि वाॅलंटियर को कोरेाना की वैक्सीन नहीं दी गयी थी इसलिए परीक्षण को रोका नहीं जाएगा। वैज्ञानिकों ने कहा है कि वैक्सीन सुरक्षित है और उसे लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

आपको बता दें कि इससे पहले ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को अपना परीक्षण ब्रिटेन में रोकना पड़ा था क्योंकि एक शोधकर्ता वाॅलेंटियर बीमार हो गया था। तब वैज्ञानिकों ने कहा था कि बड़े पैमाने पर शोध होता है तो साइड इफेक्ट का होना सामान्य है।

दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना जैसी महामारी को खत्म करने में जुटे हुए हैं। कई देश वैक्सीन बनाने और परीक्षण करने में लेगे हुए हैं। आपको बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन परीक्षण के मामले में सबसे आगे चल रहा है, वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण में करीब 30 हजार वॉलेंटियर शामिल हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023