ZARA HATKE | आर्टिस्ट ने सुपारी पर बनाई अदभुत कलाकारी, इन मिनिएचर्स को देखकर तारीफ किए बगैर नहीं रहेंगे

सूरत: के एक मिनिएचर आर्टिस्ट ने अपने लॉकडाउन के समय का कुछ अनोखे तरीके से सदुपयोग किया है। इस आर्टिस्ट ने सुपारियों पर सुंदर कलाकृतियां बनाकर लॉकडाउन में अपना समय बिताया। सभी जानते हैं कि सुपारी आकार में बहुत छोटी होती है और उस पर कारीगरी करना कितना मुश्किल काम होगा। लेकिन, सूरत के इस मिनिएचर आर्टिस्ट ने इस मुश्किल काम को बड़े ही सुंदर ढंग से कर दिखाया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस आर्टिस्ट ने सुपारी पर राम मंदिर भगवान गणेश और यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाकृतियां बनाई हैं।

बातचीत के दौरान मिनिएचर आर्टिस्ट पवन शर्मा ने बताया, “मैंने समय का सदुपयोग करने के लिए लॉकडाउन के दौरान अपने शौक को पूरा करने के लिए ये काम शुरु किया। मैंने अब तक लगभग 60 कलाकृतियाँ उकेरी हैं। जैसे सुपारी के डिब्बे, शंख, छोटे-छोटे पानी के बर्तन और मॉडल”। बता दें कि इन सबके अलावा पवन शर्मा सुपारी पर कोरोना वॉरियर्स और अंग्रेजी और हिंदी के अक्षरों की कलाकृतियां सुपारी पर बना चुके हैं।

इस काम की शुरुआत में एक वर्णमाला को तराशने में पवन शर्मा को दो से तीन घंटे लगते थे। लेकिन, अब वह इसे लगभग 15 मिनट में कर सकते हैं। उन्होंने कहा, सुपारी पर नक्काशी करना कठिन है, क्योंकि शुरू में मुझे एक वर्णमाला को बनाने में दो से तीन घंटे लगते थे, लेकिन अब अभ्यास के साथ, मैं अब लगभग 15 मिनट में ही नक्काशी कर सकता हूं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023