BIRTHDAY SPL | आज भाईजान हो गए 57 साल के, उनके ये 15 सीक्रेट्स जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान

मुंबईः बॉलीवुड के ‘दंबग खान’, ‘गॉडफादर’ और दमदार स्टार सलमान खान 27 दिसंबर को 57 साल के हो गये हैं. 57 की उम्र में भी सलमान का जलवा फैंस और फिल्म इंडस्ट्री में आज भी बरकरार है. सलमान की फैन फॉलोइंग लिस्ट बड़ी लंबी है और उनके फैंस को उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार रहता है. वहीं, सलमान के फैंस भी उनके स्टाइल, लुक और उनके हर अंदाज को कॉपी करना नहीं भूलते हैं. सलमान के 57वें बर्थडे पर पूरी फिल्म इंडस्ट्री में जश्न है. बीती रात सलमान के बर्थडे पर सितारों का मेला लगा रहा और शाहरुख खान से लेकर दिग्गज हस्तियों ने इसमें शिरकत की. इस खास मौके पर जानेंगे सलमान खान से जुड़े उन 15 सीक्रेट्स के बारे में जो उनके फैंस को भी नहीं पता होंगे.

अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान

सलमान खान का असली नाम अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान है. यह नाम उन्हें उनके पिता सलीम खान और दादा अब्दुल रशीद खान के नाम से मिलकर बना है.

समझ से परे थी पढ़ाई

सलमान खान ने सिर्फ 12वीं क्लास तक पढ़ाई की है. वह बचपन में बड़ी शरारत करते थे और स्कूल और घर से उनकी रोजाना शिकायतें आती थी. सलमान खान ने कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी. कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़ फिल्मों में जाने का मन बनाया था.

सलमान खान का शुरुआती संघर्ष

फिल्म ‘फलक’ (1988) से सलमान खान ने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर पता भी नहीं चला. खैर करियर के शुरुआत में विफल होना कोई बड़ी बात नहीं है.

सलमान का किस्मत कनेक्शन

इसके बाद सलमान ने फिल्म इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर काम ढूंढा और वह डायरेक्टर जेके बिहारी के पास पहुंचे, जो उस वक्त फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ डायरेक्ट कर रहे थे. सलमान गए तो थे असिस्टेंट डायरेक्टर का काम मांगने, लेकिन सलमान का यंग लुक देख डायरेक्टर ने फिल्म में रोल दे दिया.

खुद्दार ‘भाई’

बताया जाता है कि सलमान ने काम मांगने के लिए कभी भी अपने पिता सलीम खान के नाम का इस्तेमाल नहीं किया, क्योंकि भाई का मानना है कि जो भी हो अपने दम पर हो और आज सलमान खान फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले स्टार्स की लिस्ट में टॉप पर हैं.

सलमान की सुपरहिट एंट्री

सलमान खान ने अपना पोर्टफोलियो कई जगह फैला रखा था. ऐसे में फिल्म मशहूर फिल्म डायरेक्टर सूरज बड़जात्या की नजर सलमान खान के पोर्टफोलियो पर पड़ी और उन्होंने सलमान को ऑफिस बुला लिया. उस वक्त सूरज ने फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के लिए एक्टर दीपक तिजोरी और पीयूष मिश्रा को लिस्ट में रखा था, लेकिन आखिर में यह फिल्म सलमान की झोली में गिरी.

‘बाजीगर’ बनने से चूके सलमान

बाद में सलमान खान को फिल्म ‘बाजीगर’ ऑफर हुई थी, लेकिन सलमान ने फिल्म में नेगेटिव रोल करने से इनकार कर दिया और यह फिल्म शाहरुख के पाले में जा गिरी और फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

सलमान का लकी चार्म

सलमान खान जो टर्कोइस कलर का ब्रेसलेट पहनते हैं वो उन्हें उनके पिता सलीम ने साल 2002 में दिया था. सलमान के हाथ में यह ब्रेसलेट आज भी है. वह इसे अपना लकी चार्म मानते हैं. वह इसे किसी भी मौके पर और फिल्म में चाहे कैसा भी रोल हो, सलमान इसे नहीं उतारते हैं.

सलमान का साइड टैलेंट

फिल्मों के अलावा सलमान खान को पेंटिंग करने का शौक है. उनकी बनाई पेंटिंग को उनके को-स्टार आमिर खान ने भी खरीदा है.

बॉक्स ऑफिस के बादशाह

सलमान बॉलीवुड के वो पहले सुपरस्टार हैं, जिनकी चार फिल्मों ने 300 करोड़ का आंकड़ा पार किया है. इसमें बजरंगी भाईजान, किक, सुल्तान और प्रेम रतन धन पायो शामिल हैं.

सलमान का साइड वर्क

सलमान गाना भी गाते हैं और फिल्में भी लिखते हैं. शायद यह बात जानकर यकीन ना हो. बता दें, सलमान ने फिल्म बाघी, चंद्रमुखी और वीर खुद लिखी है.

सलमान चैरिटी हाउस

सलमान खान चैरिटी भी करते हैं. साल 2007 में उन्होंने खुद का एनजीओ बीइंग ह्यूमन की शुरुआत की. यहां स्वास्थ्य और शिक्षा से जुड़ी जरूरतों को पूरा किया जाता है. गौरतलब है कि सलमान के एनजीओ ने अब तक 700 से भी ज्यादा हार्ट सर्जरी का खर्चा खुद उठाया है.

इस एक्टर से मांगी थी माफी

बता दें, फिल्म ‘दबंग’ के दौरान कलाइमेक्स सीन में सलमान द्वारा गलती से फिल्म में विलेन की भूमिका में दिखे सोनू सूद की नाक पर जोर का पंच लग गया था. इस हादसे में सोनू की नाक टूट गई थी. सलमान ने इस गलती के लिए सोनू से माफी मांगी थी.

बॉलीवुड के ‘गेस्ट’

सलमान खान बॉलीवुड के इकलौते ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने फिल्मों में सबसे ज्यादा गेस्ट रोल किये हैं. सलमान कहते हैं कि अगर उनके पांच मिनट के रोल से फिल्म हिट होती है तो वह इसे करने के लिए तैयार खड़े रहते हैं.

नसीब नहीं हुआ ये अवार्ड

सलमान खान को अपने 34 साल के लंबे और हिट करियर में कभी भी बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड नहीं मिला है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023