RAIPUR | पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने के प्रस्ताव पर आज भूपेश कैबिनेट ले सकती है फैसला, पड़ोसी राज्यों से सस्ता करने की तैयारी

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार जनता को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है। भूपेश कैबिनेट आज यहां पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने के लिए वैट घटाने पर फैसला ले सकती है। पड़ोसी राज्यों में वैट घटाने से पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी हुई है, ऐसे में कांग्रेस सरकार भी पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कमी करने का निर्णय ले सकती है। बता दें कि पड़ोसी राज्यों में कीमत कम होने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संकेत दिया था कि सरकार प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने पर विचार कर रही है।   

रायपुर में 101.86 रुपये बिक रहा पेट्रोल
राजधानी रायपुर में पेट्रोल 101.86 रुपये और डीजल 93.77 रुपये प्रति लीटर के दर से बिक रहा है। जबकि पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल 95.26 रुपये से लेकर 109.96 रुपये और डीजल 86.80 रु से लेकर 94.61 रुपये प्रति लीटर तक है। वाणिज्यिक कर मंत्री टीएस सिंहदेव की ओर से विभाग ने हाल में पेट्रोल-डीजल पर वैट, कमी का असर और पड़ोसी राज्यों में रेट-वैट के तुलनात्मक आंकड़ों के साथ प्रस्ताव शासन को भेजा था। यही सोमवार के कैबिनेट में चर्चा में आएगा और वैट घटाने का फैसला होने के संकेत मिल रहे हैं।

इन राज्यों ने कम किए दाम
पेट्रोलियम उत्पादों के बढ़े दामों से लोग परेशान चल रहे थे। इसे देखते हुए कई राज्यों ने पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट कम कर दिए हैं। वैट कम करने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदशों में अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, मिजोरम, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश , गुजरात, कर्नाटक, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पुडुचेरी, दादरा एवं नागर हवेली, दमन एवं दीव, चंडीगढ़ एवं लद्दाख शामिल हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023