RAIPUR | दिवाली के पहले छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट, महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी

रायपुर: छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को दिवाली के पहले बड़ा गिफ्ट मिल गया है. राज्य सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 5 प्रतिशत और बढ़ा दिया है. इसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 33 प्रतिशत हो जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर दिया है. दरअसल लंबे आंदोलन के बाद राज्य सरकार ने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए समझौता किया था. इसी समझौते के अनुसार सरकार ने दिवाली से पहले ही महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है.

कर्मचारियों में खुशी की लहर
वित्त विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ता 28 प्रतिशत से बढ़ाकर कर अब 33 प्रतिशत कर दिया है. इससे राज्य के कर्मचारियों में खुशी की लहर है.राज्य सरकार की तरफ आदेश जारी होते ही छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के अध्यक्ष कमल वर्मा का बयान सामने आया है. उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का धन्यवाद करते हुए कहा है कि महंगाई भत्ता के लिए कर्मचारियों ने ऐतिहासिक आंदोलन किया था. अत्यंत खुशी की बात है कि सरकार ने फेडरेशन से समझौता किया था और अब उसे लागू करना शुरू कर दिया है. आज महंगाई भत्ता 5 प्रतिशत बढ़ाया गया है. इससे दो दिन पहले 7वें वेतनमान का एरियर भी जारी किया गया है. इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद करता हूं.

इसी महीने से मिलेगा भत्ते का लाभ
वित्त विभाग के आदेश में कहा गया है कि राज्य शासन के कर्मचारियों को अगस्त महीने से सातवें वेतनमान में 28% की दर से 5 प्रतिशत बढ़ाकर 33 प्रतिशत कर दिया है. साथ ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि का इसी महीने से यानी 1 अक्टूबर 2022 से नगद भुगतान किया जाएगा. महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन के आधार पर की जाएगी. इसमें विशेष वेतन, व्यक्तिगत वेतन शामिल नहीं होगा. गौरतलब है की छत्तीसगढ़ के लाखों कर्मचारियों ने महंगाई भत्ता के लिए सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. लंबे आंदोलन के बाद कर्मचारियों और सरकार के बीच समझौता हुआ. समझौते में ये तय हुआ था की दिवाली और राज्युत्स्व के समय महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा. 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023