RAIPUR | चाइल्ड सेक्सुअल पोर्नोग्राफी पर CBI ने बड़ा एक्शन, रायपुर में 2 लोगों की गिरफ्तारी, देशभर के 59 स्थानों पर बड़ी कार्यवाही

रायपुरः देश में बढ़ रहे चाइल्ड सेक्सुअल पोर्नोग्राफी पर CBI ने बड़ा एक्शन लिया लिया है. शनिवार को एक साथ देशभर के 21 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में तलाशी अभियान चलाया गया है. इसमें छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सीबीआई की टीम ने तलाशी ली है और रायपुर में 2 लोगों की गिरफ्तारी की गई है. सीबीआई ने देशभर के 59 स्थानों पर बड़ी कार्यवाही की है.

21 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में सीबीआई का एक्शन
दरअसल, इंटरपोल के इनपुट के बाद सीबीआई ने शनिवार को ऑपरेशन मेघ चक्र नाम से कार्यवाही की है. सीबीआई  ने सीएसएएम (बाल यौन शोषण सामग्री) को डाउनलोड करने/प्रसारण करने से संबंधित दो मामलों में देशभर के करीब 2 दर्जन शहरों में कार्यवाही की है. इसमें छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सरस्वती नगर थाना इलाके में सीबीआई ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. 

इन शहरों में सीबीआई की कार्यवाही
सीबीआई ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर बड़ा एक्शन लेते हुए हरियाणा के फतेहाबाद, उत्तराखंड के देहरादून, गुजरात के कच्छ, यूपी के गाजियाबाद,पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे, नासिक, ठाणे, नांदेड़, सोलापुर, कोल्हापुर और नागपुर, झारखंड के रांची, आंध्र प्रदेश के  चित्तूर और  कृष्णा, कर्नाटक के राम नगर और कोलार, हरियाणा के फरीदाबाद, यूपी के हाथरस, बेंगलुरु के कोडगु, छत्तीसगढ़ के  रायपुर, नई दिल्ली, केरल के चेलक्कारा,मदुरै के डिंडीगुल, पंजाब के  गुरदासपुर और होशियारपुर, चेन्नई, धनबाद, राजकोट,  गोवा, हैदराबाद,अजमेर,जयपुर. तमिलनाडु के कुड्डालोर, केरल के मल्लापुरम, गुजरात के लुनवाड़ा और  गोधरा, असम के गुवाहाटी और धीमाजी, अरुणाचल प्रदेश के  ईटानगर, पश्चिम बंगाल केबर्धमान, यूपी के महाराजगंज, बिहार के सारण और  भागलपुर ,त्रिपुरा के अगरतला और हिमाचल प्रदेश के  मंडी में सीबीआई ने कार्यवाही की है.

यहां से मिली सीबीआई जानकारी
सीबीआई को न्यूजीलैंड के कानून प्रवर्तन प्राधिकारियों से इंटरपोल में मिली जानकारी के बाद सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत दो मामले दर्ज किए. यह आरोप है कि क्लाउड बेस्ड स्टोरेज(cloud-based storage) का उपयोग कर कई भारतीय नागरिक, बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) के प्रसारण/ डाउनलोड / भेजने में शामिल थे. इसका सीबीआई ने विश्लेषित और व्यवस्थित किया इसके बाद संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान की गई और आगे के प्रसारण को बाधित करने के लिए सीबीआई ने बड़ी कार्यवाही की है. 

सीबीआई को तलाशी में मिले ये सबूत 
सीबीआई को तलाशी के दौरान 50 से अधिक संदिग्धों के मोबाइल, लैपटॉप सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद किए गए. साइबर फोरेंसिक उपकरणों का उपयोग कर इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की प्रारंभिक जांच में कथित तौर पर कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में बड़ी मात्रा में सीएसएएम (बाल यौन शोषण सामग्री) होने की सूचना मिली. सीबीआई संदिग्धों से उनके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में मिले सीएसएएम (बाल यौन शोषण सामग्री) के संबंध में पूछताछ की जा रही है ताकि बाल पीड़ितों और शोषण करने वालों की पहचान की जा सके.फिलहाल जानकारी ये है अभी इस मामले में जांच जारी है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023