CHHATTISGARH | CM ने भारतीय वायुसेना को दी बधाई; खूंटाघाट में तेज बहाव के बीच से युवक को रेस्क्यू कर निकाला – देखिये VIDEO

रायपुर: CM भूपेश बघेल ने बिलासपुर के खूंटाघाट में तेज बहाव के बीच फंसे युवक को रेस्क्यू करने के लिए छत्तीसगढ़वासियों की ओर से भारतीय वायुसेना सहित बचाव में जुटी पूरी टीम को बधाई दी है. उन्होंने बधाई देते हुए लिखा कि आपकी हिम्मत और संकल्प शक्ति एक बार फिर साबित हुई है.

ये है मामला

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में बांध से पानी छोड़ने से तेज बहाव की चपेट में आए एक व्यक्ति ने पेड़ों को पकड़ कर अपनी जान बचाई और 12 घंटे बाद वायुसेना के हेलीकॉप्टर की मदद से उसे बाहर निकाला गया. बिलासपुर जिले के पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि पुलिस को जानकारी मिली कि ग्रामीण जितेंद्र कश्यप (43) रविवार शाम को जिले के खुंटाघाट बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए बनाए गए स्थान पर कूद गया था. वह तेज बहाव की चपेट में आ गया.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कश्यप ने किसी तरह वहां पत्थरों और पेड़ को पकड़कर अपनी जान बचाई, लेकिन वह वहां 12 घंटे तक फंसा रहा. उन्होंने बताया कि जब पुलिस को इस घटना की जानकारी मिली तब कश्यप को वहां से निकालने के लिए राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के दल को भेजा गया. वहीं साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) और राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) का दल भी वहां पहुंच गया था.

अधिकारी ने बताया कि जब कश्यप को बचाने की कार्रवाई शुरू की गई तब खराब मौसम और पानी के तेज बहाव के कारण बचाव कार्य में परेशानी का सामना करना पड़ा. रात तक बचाव दल कश्यप तक नहीं पहुंच पाया था. बाद में कश्यप को बचाने के लिए वायुसेना की मदद लेने का फैसला किया गया.

अग्रवाल ने बताया कि वायुसेना के एक एमआई -17 हेलीकॉप्टर ने सुबह लगभग 5:49 बजे रायपुर से उड़ान भरी और सुबह करीब 6:37 बजे फंसे हुए व्यक्ति को रस्सी के सहारे वहां से निकाल लिया. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि वायुसेना के हेलीकॉप्टर की मदद से इस बचाव कार्य में लगभग 20 मिनट लगा और हेलीकॉप्टर सुबह 7:35 बजे वापस रायपुर पहुंच गया. अधिकारी ने बताया कि कश्यप को रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023