छत्तीसगढ़ | पुलिस की सहमति से स्थपित की गई नक्सली की मूर्ति ! क्या है मामला ? पढ़िए यहाँ

रायपुर: छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के एक गांव में नक्सली की मूर्ति स्थपित किये जाने की खबर है. इसमें खास बात यह है की यह मूर्ति पुलिस की सहमति से स्थपित की गई है. यह मूर्ति विगत दिनों IED लगाने के दौरान विस्फोट में मारे गए नक्सली सोमजी की है जिसे ग्रामीणों ने स्थपित किया है.छत्तीसगढ़ में पहली बार एक नक्सली की मूर्ति लोगों को अहिंसा का संदेश देगी.

ये है मामला

आमाबेड़ा क्षेत्र के चुकापाल के पास जवानों को निशाना बनाने के लिए नक्सलियों की उत्तर बस्तर डिवीजन का सदस्य सोमजी उर्फ सहदेव वेदड़ा 18 फरवरी को IED लगा रहा था. इसी दौरान विस्फोट हो गया और चपेट में आकर सोमजी के चीथड़े उड़ गए. मृतक नक्सली के गृहग्राम आलदंड के छोटे बेठिया में परिजनों और ग्रामीणों ने उसकी मूर्ति स्थापित कर दी. इसके बाद पुलिस से संपर्क कर मूर्ति नहीं तोड़ने की अपील की गई थी. अब अफसरों ने भी यह स्पष्ट कर दिया है कि इस मूर्ति को तोड़ा नहीं जाएगा.

बस्तर IG सुंदरराज पी. ने कहा कि स्थापित की गई सोमजी की मूर्ति क्षेत्र की जनता को हमेशा बाहरी नक्सली नेतृत्व की स्थानीय आदिवासी युवक और युवतियों के विरुद्ध रची जा रही साजिश की याद दिलाएगी. साथ ही हिंसात्मक विचारों के परिणाम दर्दनाक और दुखद होने का संदेश भी समाज को मिलेगा. बताया कि सोमजी की मूर्ति को ध्वस्त नही किया जाएगा. उस स्थान को हिंसा के खिलाफ सीख लेने की पाठशाला के रूप में प्रचारित किया जाएगा.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023